Jammu & Kashmir: J&K में NC को समर्थन देगी AAP, LG मनोज सिन्हा को सौपा समर्थन पत्र

Share on:

Jammu & Kashmir: हाल ही में जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस के गठबंधन ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 29 सीटें मिली हैं। आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक सीट पर जीत हासिल की है।

आम आदमी पार्टी की जीत

डोडा विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेहराज मलिक ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4538 वोटों से जीत हासिल की। उन्हें कुल 23228 वोट मिले, जबकि भाजपा के गजय सिंह राणा को 18690 वोट मिले। मेहराज मलिक की इस जीत के बाद, आम आदमी पार्टी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को अपना समर्थन देने का निर्णय लिया है और उन्होंने उपराज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपा है।

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए इस विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन विजयी रहा। नेकां को 42 सीटें और कांग्रेस को 6 सीटें मिली हैं। भाजपा ने 29 सीटें हासिल की हैं, जबकि पीडीपी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसके अलावा, 7 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई हैं और आम आदमी पार्टी तथा जेपीसी को एक-एक सीट मिली है।

उमर अब्दुल्ला का नेतृत्व

गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों की बैठक में उमर अब्दुल्ला को विधायक दल का नेता चुना गया। उमर अब्दुल्ला ने विधायकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें सरकार बनाने का दावा पेश करने का मौका दिया गया है।

निर्दलीय विधायकों का समर्थन

इस चुनाव में आम आदमी पार्टी से पहले, चार निर्दलीय विधायकों ने भी नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन देने का निर्णय लिया है। कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए शुक्रवार को एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें चुने गए नेता का नाम पार्टी हाईकमान को भेजा जाएगा।

जम्मू-कश्मीर में यह विधानसभा चुनाव 10 साल बाद हुए हैं। इन चुनावों के लिए 90 सीटों पर तीन चरणों में मतदान किया गया। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण का 25 सितंबर और अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को हुआ। चुनाव के परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए गए।