Rajyog 2024: गुरु-शुक्र युति से बन रहा शुभ राजयोग, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, व्यापार में होगा लाभ

Share on:

Rajyog 2024: ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति को देव ग्रह माना गया है। बृहस्पति को नवग्रहों में सबसे शुभ ग्रह के रूप में जाना जाता है। बृहस्पति वर्ष में एक बार अपने गोचर के दौरान राशि बदलता है। एक स्टैक को पूरा करने में 12 साल लगते हैं। बृहस्पति इस समय वृषभ राशि में गोचर कर रहा है।

इस अवसर पर 9 अक्टूबर को बृहस्पति वृष राशि में वक्र स्थिति में गोचर करेगा। वहीं राक्षसों के स्वामी माने जाने वाले शुक्र 13 अक्टूबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इस प्रकार बृहस्पति और शुक्र की स्थिति के कारण समसप्त राजयोग बनता है।

हालाँकि इन दोनों ग्रहों से बनने वाले समसप्त राजयोग का प्रभाव सभी राशियों पर देखा जाता है, लेकिन कुछ राशियों के लिए भाग्य मुक्त रहेगा। चूंकि यह राजयोग 07 नवंबर तक रहेगा, इसलिए इस अवधि में लाभ दोगुना हो जाएगा। तो चलिए अब देखते हैं कि वे कौन सी राशियां हैं जिनको समसप्त राजयोग से भाग्य का साथ मिलेगा।

मेष राशि

राजयोग आपके लिए बहुत लाभकारी है। क्योंकि आपकी राशि में ग्रहों का योग बन रहा है। इस दौरान आपको काम और बिजनेस में तरक्की मिल सकती है। साथ ही कर्मचारी इस दौरान कार्यस्थल पर कुछ नई ज़िम्मेदारियाँ भी ले सकते हैं। साथ ही धन-संपत्ति के मामले में भी यह समय आपके लिए लाभकारी रहेगा। इस अवधि में आप कोई नया घर या वाहन आदि खरीद सकते हैं।

धनु राशि

धनु राशि के लिए समसप्त राजयोग शुभ है। मुख्यतः धनु राशि वालों का जीवन सुखमय रहेगा। उन्नति के कई अवसर मिलेंगे। यदि आप इसका प्रभावी ढंग से उपयोग करते हैं तो आप जीवन में अप्रत्याशित सुधार देखेंगे। व्यापारियों को राजस्व के कुछ नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप ऐसे तरीके अपनाएंगे तो आपको अधिक मुनाफा होना तय है. कर्मचारी अभी भी पदोन्नति के पात्र हैं। नया घर या संपत्ति खरीदने की इच्छा है तो वह पूरी होगी। उद्यमियों को कई लाभ मिलते हैं. इस दौरान दाम्पत्य जीवन मधुर रहेगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए समसप्त राजयोग अद्भुत परिणाम देगा। लंबे समय से रुका हुआ कोई कार्य सफलतापूर्वक पूरा होगा। वृश्चिक राशि वालों के लिए कार्य और व्यवसाय में प्रगति होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। ऑफिस में कर्मचारियों को प्रगति देखने को मिलेगी। व्यापारियों को दोगुना लाभ मिलेगा। नया व्यवसाय शुरू करना काफी लाभदायक हो सकता है। आय के नए स्रोत बनाने का भी अवसर मिलेगा। यदि आप अधिक निवेश करेंगे तो आपको इससे अधिक लाभ मिलेगा। इस समय आपके द्वारा अनुभव की गई परेशानियां समाप्त हो जाएंगी। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे।