IMD Alert : अगले 12 घंटो में इन 7 राज्यों में होगी मौसमी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब राजस्थान से वापस लौटने की प्रक्रिया में है। जैसे-जैसे उत्तर-पूर्वी मानसून का आगमन होता है, स्थिति बदलने लगेगी।

देश में मौसम का मिजाज

आज अंडमान सागर के ऊपर एक एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जो उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ेगा। इसके प्रभाव से 23 सितंबर तक पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने की संभावना है। इस स्थिति के चलते तेलुगु राज्यों में तीन दिनों तक हल्की बारिश होने की उम्मीद है। सैटेलाइट लाइव पूर्वानुमान के मुताबिक, आज सुबह से लेकर रात 8 बजे तक उत्तरी तेलंगाना, मध्य तेलंगाना, हैदराबाद, तटीय आंध्र और उत्तर आंध्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

तेलुगु राज्यों में पूरे दिन बादल छाए रहने की संभावना है। हालांकि, रायलसीमा में बारिश नहीं होने की संभावना है, लेकिन बादल तो मौजूद रहेंगे। हैदराबाद में बारिश के कारण ट्रैफिक की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। तेलंगाना में आज हवा की गति 15 किमी प्रति घंटा तक पहुँच गई है, जबकि आंध्र प्रदेश में यह 21 किमी प्रति घंटा है। दक्षिण भारत की सभी हवाएँ पूर्वी एशिया की दिशा में बह रही हैं, जो हांगकांग और ताइवान की ओर जा रही हैं।

तेलंगाना में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जबकि आंध्र प्रदेश में यह 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। पिछले दो दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

इन राज्यों में छिटपुट बारिश की संभावना

तेलंगाना में औसत आर्द्रता 74 प्रतिशत है, जबकि उत्तरी तेलंगाना में यह 80 प्रतिशत से अधिक है। इस वजह से आज मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। आंध्र प्रदेश में औसत आर्द्रता 69 प्रतिशत है, तटीय आंध्र में 71 प्रतिशत और उत्तरी आंध्र में 79 प्रतिशत तक पहुँच गई है। इससे वहाँ भी मध्यम से भारी बारिश की संभावनाएँ बढ़ गई हैं। 23 तारीख को बंगाल की खाड़ी में जो निम्न दबाव बनेगा, वह काफी बड़ा होने की उम्मीद है। इसका प्रभाव उत्तर आंध्र और ओडिशा पर पड़ सकता है।