मोदी सरकार ने MP को दिया बड़ा तोहफा, 5 नए आयुर्वेद कॉलेज एवं 2 नए 50 बिस्तरीय आयुष चिकित्सालय को दी स्वीकृति

Share on:
राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने के लिए 5 नए सरकारी आयुर्वेद महाविद्यालय और 2 नए 50-बिस्तरीय आयुष चिकित्सालयों की स्थापना को मंजूरी दी गई है। उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और आयुष मंत्री इन्दर सिंह परमार ने भारत सरकार को इस पहल के लिए धन्यवाद दिया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में राज्य सरकार गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।


आयुर्वेद की शिक्षा में बढ़ावा

मंत्री परमार ने कहा कि नए महाविद्यालयों और चिकित्सालयों की स्थापना से आयुष चिकित्सा के अध्ययन में वृद्धि होगी। इससे विद्यार्थियों को आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का अध्ययन करने में आसानी होगी और नागरिकों को भी बेहतर आयुष चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी।

वित्तीय समर्थन

प्रत्येक महाविद्यालय के लिए लगभग 70 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है, जिससे कुल 350 करोड़ रुपए का बजट नए आयुर्वेद महाविद्यालयों की स्थापना के लिए निर्धारित किया गया है। इन महाविद्यालयों की स्थापना सागर, शहडोल, बालाघाट, नर्मदापुरम और मुरैना जिलों में होगी, जिससे प्रदेश के सभी संभागों में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय स्थापित हो जाएंगे।

विशेष जनजातीय क्षेत्रों पर ध्यान

बालाघाट में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय की स्थापना से छात्र-छात्राओं को औषधीय वनस्पतियों पर आधारित अध्ययन और शोध का अवसर मिलेगा। इस क्षेत्र में प्रचलित आयुर्वेद चिकित्सा पद्धतियों पर भी अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

आयुष चिकित्सालयों के लिए भी वित्तीय सहायता

आयुष मंत्री ने बताया कि आयुष चिकित्सा सुविधाओं को जन-जन तक पहुँचाने और औषधीय वनस्पतियों की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, शुजालपुर और श्योपुर में 50-बिस्तरीय आयुष चिकित्सालयों की स्थापना के लिए लगभग 15 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

इस प्रकार, मध्यप्रदेश में आयुष स्वास्थ्य सेवाओं का यह विस्तार प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।