भारत-बांग्लादेश टेस्ट के बीच हिंदू संगठनों ने चेन्नई में किया विरोध प्रदर्शन, सीरीज को रोकने की मांग

Share on:

हिंदू मक्कल काची (एचएमके) के सदस्यों ने गुरुवार को चेन्नई में विरोध प्रदर्शन किया और भारत सरकार और क्रिकेट बोर्ड से बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा के मद्देनजर चल रही भारत-बांग्लादेश टेस्ट श्रृंखला को रोकने का आग्रह किया। एचएमके प्रमुख अर्जुन संपत के नेतृत्व में, प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए सुरक्षा की मांग करते हुए नारे लगाए और श्रृंखला को “प्रतिबंधित” करने की मांग की।

संपत ने दावा किया कि बांग्लादेश में हिंदू आबादी 1971 में 26 प्रतिशत से नाटकीय रूप से कम हो गई है, जब देश को आजादी मिली थी, आज लगभग 7 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने इस गिरावट के लिए समुदाय द्वारा सामना की गई कथित हिंसा और उत्पीड़न को जिम्मेदार ठहराया, जिसमें मंदिरों का विनाश और हिंदू महिलाओं पर हमले शामिल थे। आज हिंदू मक्कल काची ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम के सामने प्रदर्शन कर बांग्लादेश टीम के साथ चल रहे क्रिकेट मैच को तत्काल रद्द करने की मांग की. जबकि बांग्लादेश में हजारों हिंदू बेघर हो गए हैं और सैकड़ों मारे गए हैं, हम इस खेल को रोकने के लिए (आईसीसी से) तत्काल हस्तक्षेप का आग्रह करते हैं।

विरोध का समय दो मैचों की भारत-बांग्लादेश श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के साथ मेल खाता है, जो गुरुवार को चेन्नई में शुरू हुआ। यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का हिस्सा है, जिसमें दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण अंक दांव पर हैं। 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर चल रहे भारत को एक व्यस्त टेस्ट सीज़न का सामना करना पड़ेगा, जिसमें इस साल के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बड़ी श्रृंखला शामिल है।उन्होंने एक्स पर लिखा, मुझे आश्चर्य है कि जिन लोगों ने इस हिंसा के खिलाफ सक्रिय रूप से अभियान चलाया है, वे @BCCI से बात क्यों नहीं करते और सवाल क्यों नहीं पूछते? या क्या यह केवल भारत में नफरत पैदा करने और चुनावी प्रचार के बारे में है?” ।

“मैं विदेश मंत्रालय से यह जानना चाहता हूं कि क्या बांग्लादेश में हिंदुओं को पिछले 2 महीनों में हिंसा का सामना करना पड़ा, जैसा कि कुछ मीडिया और सोशल मीडिया ने हमें बताया? यदि हां, और हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों को हिंसा का सामना करना पड़ा, तो ऐसा क्यों है भाजपा संचालित भारत सरकार बीसीसीआई पर इतनी आसानी से जा रही है और दौरे की अनुमति दे रही है? यदि नहीं, तो क्या @MEAIndia बांग्लादेश में हिंसा के बारे में लगातार सोशल मीडिया और मीडिया कहानियों से ठीक है?