महिंद्रा ‘ट्रैक्टर टेक’ कौशल विकास कार्यक्रम ने जबलपुर में 46 युवाओं को रोजगार के अवसरों से जोड़ा

Share on:

महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने कौशल विकास केंद्र, जबलपुर में महिंद्रा ‘ट्रैक्टर टेक’ कौशल विकास कार्यक्रम के सफल समापन की घोषणा की। उम्मीदवारों को भारतीय कृषि कौशल परिषद (एएससीआई) से उनके कौशल प्रमाण पत्र मिलेंगे, जो उनकी रोज़गार पाने की यात्रा में उल्लेखनीय उपलब्धि होगी।

महिंद्रा ‘ट्रैक्टर टेक’ कौशल विकास कार्यक्रम, उम्मीदवारों को उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिसके बाद ग्रामीण युवाओं और महिलाओं के लिए ऑन-जॉब (काम करते हुए) प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करता है। यह पहल, भारत की जनांकिकीय स्तर पर बेहतर स्थिति का लाभ उठाने के लिहाज़ से कौशल विकास पर माननीय प्रधानमंत्री मोदी के ज़ोर के अनुरूप है। महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने ट्रैक्टर सर्विस, सेल्स और असेंबली से जुड़ी नौकरी के आधार पर यह अनूठा कौशल विकास पाठ्यक्रम तैयार किया है। महिंद्रा ट्रैक्टर्स के संबंधित क्षेत्र के अनुभवी प्रशिक्षक उम्मीदवारों को इस पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इस कार्यक्रम के ज़रिये युवा नवीनतम तकनीकी उपकरणों से परिचित होते हैं, साथ ही मोबिलिटी और मशीनीकरण के क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव भी प्राप्त करते हैं।

इस कार्यक्रम के पूरा होने पर, 46 युवाओं को मध्य प्रदेश सरकार के कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय (डायरेक्टरेट ऑफ एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग) के साथ संयुक्त रूप से कौशल विकास केंद्र में आयोजित महिंद्रा ट्रैक्टर्स ‘प्लेसमेंट दिवस’ के मौके पर कैरियर के अवसरों से जोड़ा गया। उन्हें महिंद्रा की डीलरशिप और विनिर्माण संयंत्रों में बिक्री, सेवा और असेंबली विभागों के अलावा अन्य संगठनों में रोज़गार के अवसरों से जोड़ा गया।

महिंद्रा ‘ट्रैक्टर टेक’ कौशल विकास कार्यक्रम और ‘प्लेसमेंट दिवस’ कौशल विकास के ज़रिये लोगों को सशक्त बनाने और भारत के कार्यबल में उनके प्रवेश को बढ़ावा देने के लिए महिंद्रा की निरंतर प्रतिबद्धता का प्रमाण है। कंपनी शिक्षा और रोज़गार के बीच की खाई को पाटकर, उम्मीदवारों की आजीविका बढ़ाने और लोगों की आर्थिक वृद्धि में योगदान देने का प्रयास करती है।