न केजरीवाल, न सिसौदिया, फिर कौन संभालेगा CM पद, कौन बनेगा अगला मुख्यमंत्री?

Share on:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने इस्तीफे की घोषणा के साथ ही दिल्ली की राजनीति में एक बड़ा भूचाल ला दिया है। इस्तीफे की वजह से यह सवाल उठ रहा है कि उनके बाद मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी किसके सिर पर आएगी।

सिसौदिया को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर

हालांकि पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को मुख्यमंत्री पद के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था, केजरीवाल ने स्पष्ट कर दिया है कि सिसौदिया को फिलहाल यह पद नहीं सौंपा जाएगा। इसके चलते संभावनाएं दूसरे नेताओं की ओर बढ़ गई हैं।

वरिष्ठता में गोपाल राय और पोर्टफोलियो में आतिशी

गोपाल राय की वरिष्ठता उन्हें मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे ऊपर रखती है, लेकिन उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं एक बाधा बन सकती हैं। वहीं, आतिशी के पास मजबूत पोर्टफोलियो है और वह केजरीवाल के विश्वासपात्र भी हैं, जो उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए एक प्रमुख उम्मीदवार बनाता है।

संजय सिंह की संभावनाएं और चुनौतियां

आम आदमी पार्टी के दिग्गज नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह का नाम भी मुख्यमंत्री पद की चर्चा में शामिल है। वह पार्टी के सक्रिय और आक्रामक नेता हैं, लेकिन उनके पद पर आने से पार्टी में उनके सामने कोई भी खुलकर खेल सकता है, जिसे पार्टी शायद पसंद न करे।

सौरभ भारद्वाज की स्थिति

सौरभ भारद्वाज भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं। वे केजरीवाल के करीबी सहयोगी रहे हैं और पार्टी के प्रमुख मुद्दों पर मुखर रहे हैं। उनके फ्रंट पर होने के कारण और पार्टी के लिए उनकी समर्पण भावना उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए एक संभावित उम्मीदवार बनाती है।

मुख्यमंत्री पद की नियुक्ति पर अंतिम निर्णय विधानसभा की बैठक में लिया जाएगा। केजरीवाल ने साफ किया है कि इस पर चर्चा विधायक दल की बैठक में ही होगी और उन्होंने स्वयं भी अगले मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा नहीं किया है। इस स्थिति में, दिल्ली की राजनीति की दिशा आने वाले दिनों में इस फैसले के साथ स्पष्ट होगी, और पार्टी के भीतर के समीकरणों और संभावनाओं के आधार पर मुख्यमंत्री पद का फैसला किया जाएगा।