घर से निकलने से पहले हो जाएं सावधान, इन 10 जिलों में गरजेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है। हालांकि पेंड्रारोड और अंबिकापुर में हुई मामूली बारिश को छोडकर प्रदेश में कहीं भी वर्षा नहीं हुई। लेकिन आगामी 16, 17 और 18 सितंबर तक नया सिस्टम तैयार होने के कारण कई जिलों में बारिश की संभावना है।इसी को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान ने जारी की चेतावनी
मौसम विज्ञान केंद्र रायपु विशेषज्ञ एचपी चंदा ने बताया की छत्तीसगढ़ प्रदेश में 16, 17 और 18 सितंबर को दोबारा से अच्छी बारिश की संभावना बन रही है। दरअसल दें कि एक नया सिस्टम तैयार हो रहा है। जो इन दिनों अच्छी बारिश कराएगी। आईएमडी ने आज सरगुजा संभाग के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं रायपुर, बिलासपुर सहित कुछ जिले फिर तेज बारिश में भीग सकते हैं। हालांकि मौसम विभाग ने कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में यलो अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक 14 सितंबर को सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा में तो वहीं 15 सितंबर को जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, सक्ती, जांजगीर, रायपुर और बलौदा बाजार में भारी बारिश की संभावना बताया है। और 16 सितंबर की बात करें तो कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदा बाजार, रायपुर, मुंगेली, सरगुजा में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश में अब तक कुल 1068.4 mm वर्षा
राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2024 से अब तक राज्य में 1068.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून 2024 से आज 14 सितम्बर सवेरे तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 2280.3 मिमी और सरगुजा जिले में सबसे कम 547.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है।