”विनेश खुद CAS के फैसले को चुनौती नही देना चाहतीं थी,” वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे का बड़ा दावा

Share on:

शीर्ष वकील हरीश साल्वे ने दावा किया है कि विनेश फोगाट खेल पंचाट (सीएएस) के फैसले को चुनौती नहीं देना चाहती थीं, जिसने उन्हें 7 अगस्त को पेरिस ओलंपिक 2024 में महिलाओं के 50 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया था। हरीश साल्वे का बयान विनेश फोगाट के आरोपों के विपरीत है, जिन्होंने कहा था कि उन्हें भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) से कोई समर्थन नहीं मिला था, और उनके वकील उन्हें अयोग्य घोषित करने वाले फैसले पर उदार थे, जिसके कारण उन्हें नहीं मिल सका।

हरीश साल्वे ने संयुक्त रजत पदक प्राप्त करने की याचिका में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की ओर से अंतरराष्ट्रीय अदालत में विनेश फोगाट का प्रतिनिधित्व किया था। हालाँकि, वे याचिका हार गए और विनेश फोगाट को बिना पदक के लौटना पड़ा।एक साक्षात्कार में, हरीश साल्वे ने टाइम्सनाउ को बताया कि विनेश फोगट कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) द्वारा लिए गए फैसले को चुनौती नहीं देना चाहती थीं, भले ही उन्होंने पेशकश की थी।

“बाद में, हमें सब कुछ मिल गया और हमने कड़ा संघर्ष किया। वास्तव में, मैंने महिला को यह भी पेशकश की कि शायद हम मध्यस्थता पुरस्कार के खिलाफ अपील की स्विस अदालत में इसे चुनौती दे सकते हैं, लेकिन वकीलों ने मुझे बताया कि मेरी धारणा है कि वह इसे आगे नहीं ले जाना चाहती थी, ”वकील ने कहा। हरीश साल्वे ने यह भी आरोप लगाया कि विनेश फोगाट के वकीलों में तालमेल की कमी है।

उन्होंने कहा, “ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा नियुक्त की गई एक बहुत अच्छी लॉ फर्म को कुछ वकीलों ने बताया था कि ‘हम आपके साथ कुछ भी साझा नहीं करेंगे, हम आपको कुछ भी नहीं देंगे। विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक, 2024 के दौरान महिलाओं की फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। कार्यक्रम के बाद विनेश ने खेल से संन्यास की घोषणा की। हाल ही में, वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हुईं, जिसने उन्हें आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में जुलाना सीट से मैदान में उतारा।