पेट्रोल-डीजल की कीमतें होंगी आधी, सरकार जल्द लेने जा रही है ये फैसला!

Share on:

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की उम्मीद जताई जा रही है, क्योंकि हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। 2021 के बाद पहली बार कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चला गया है, जिससे ईंधन की कीमतों पर असर पड़ सकता है।

ईंधन की कीमतें घटाने पर विचार

पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने बताया कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में हालिया गिरावट के कारण भारतीय तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाने पर विचार कर रही हैं। यदि यह प्रवृत्ति जारी रहती है, तो भारत में पेट्रोल की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 67 रुपये प्रति लीटर तक कम हो सकती है। वर्तमान में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है।

विंडफॉल टैक्स की समीक्षा

पंकज जैन ने उल्लेख किया कि पेट्रोलियम और वित्त मंत्रालय ने विंडफॉल टैक्स पर चर्चा की है। इस संबंध में अंतिम निर्णय राजस्व विभाग द्वारा लिया जाएगा। दोनों मंत्रालयों के बीच चर्चा, विंडफॉल टैक्स की समीक्षा और तेल की कीमतों में संभावित कटौती भारतीय तेल बाजार और पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

तेल उत्पादन और आयात पर रणनीति

जैन ने यह भी कहा कि पिछले 7-10 दिनों में तेल की कीमतों में कमी आई है और यह देखना होगा कि यह सिलसिला कब तक जारी रहता है। भारत के तेल उत्पादन में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और यदि रूस बेहतर दर की पेशकश करता है, तो भारत रूस से सस्ता तेल खरीदने पर विचार करेगा। जुलाई में, भारत ने चीन को पछाड़कर रूस से सबसे बड़ा तेल खरीदार बन गया है। ओपेक ने हाल ही में 2024 के लिए अपने वैश्विक तेल मांग पूर्वानुमान को कम कर दिया है, जो भारत के तेल खरीद और उत्पादन रणनीतियों पर असर डाल सकता है।