अगले 12 घंटों में प्रदेश के इन 8 जिलों में वज्रपात के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में मानसूनी बारिश का दौर लगातार जारी है, हालांकि पिछले तीन दिनों की मूसलाधार बारिश पर गुरुवार को कुछ राहत मिली। इसके बावजूद, राज्य के 12 से अधिक जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहा। तेज बारिश के कारण नदी और नालों में आया बहाव अब भी कई जिलों में समस्याएं पैदा कर रहा है, जिससे निचले क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति बन गई है। पिछले दिनों की भारी बारिश के चलते कई क्षेत्रों में स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाढ़ की आशंका व्यक्त की है। भिंड, मुरैना, ग्वालियर, श्योपुर कला, शिवपुरी, अशोक नगर, गुना, निवाड़ी, दतिया और राजगढ़ जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया और निवाड़ी जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन क्षेत्रों में भारी मात्रा में वर्षा की संभावना है, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

विदिशा, रायसेन, मंदसौर, नीमच, गुना, सिंगरौली, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इन जिलों में बारिश की तीव्रता अधिक रहने की संभावना है।

भोपाल, सीहोर, राजगढ़, नर्मदा पुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह, मैहर और पांढुर्णा जिलों में सामान्य बारिश की संभावना है।

प्रदेश में बारिश का वर्तमान स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अब तक औसत से 17% अधिक बारिश हो चुकी है। पूर्वी मध्य प्रदेश में 12% अधिक और पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 21% अधिक बारिश हुई है, जो इस समय की मौसमी परिस्थितियों को दर्शाता है।

गुरुवार को, पिछले 24 घंटे के दौरान, ग्वालियर जिले में सबसे अधिक 198.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा, पचमढ़ी में 119.2 मिलीमीटर, दमोह में 100.9 मिलीमीटर, रीवा में 90 मिलीमीटर, और सागर में 96 मिलीमीटर बारिश हुई। गुरुवार की सुबह 8:30 से शाम 5:30 तक की अवधि में, दमोह में 28 मिलीमीटर, बालाघाट में 16 मिलीमीटर, ग्वालियर में 15 मिलीमीटर, बैतूल में 0.4 मिलीमीटर, गुना में 0.8 मिलीमीटर, पचमढ़ी में 2 मिलीमीटर, शिवपुरी में 13 मिलीमीटर, खजुराहो में 1 मिलीमीटर, मंडला में 1 मिलीमीटर, सागर में 0.4 मिलीमीटर, सतना में 0.7 मिलीमीटर, और टीकमगढ़ में 3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।