डेटिंग ऐप्स पर 78% महिलाएं हैं फर्जी प्रोफाइल का शिकार, जानिए कैसे बचें

Share on:

हालिया एक सर्वेक्षण में यह सामने आया है कि भारत में 78% महिलाओं को डेटिंग और वैवाहिक ऐप्स पर नकली प्रोफाइल का सामना करना पड़ा है। हालांकि ये ऐप्स नए रिश्ते स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन चुके हैं, लेकिन बढ़ती धोखाधड़ी ने उपयोगकर्ताओं की चिंता बढ़ा दी है।

डेटिंग ऐप ‘जूलियो’ ने YouGov के साथ मिलकर भारत के आठ प्रमुख शहरों में 1,000 एकल व्यक्तियों पर एक सर्वेक्षण किया। इस सर्वे में फर्जी प्रोफाइल, धोखाधड़ी, मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव और सुरक्षा से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर डेटा एकत्र किया गया।

सर्वेक्षण में शामिल 78% महिलाओं ने कहा कि उन्हें फर्जी प्रोफाइल का सामना करना पड़ा है और वे अब बेहतर सत्यापन और गोपनीयता की मांग कर रही हैं। इसके अतिरिक्त, 74% उपयोगकर्ताओं ने इच्छा जताई कि उनकी प्रोफ़ाइल केवल उन लोगों को ही दिखाई दे, जिन्हें वे खुद पसंद करते हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, 82% महिलाओं का मानना है कि अगर सरकार के पास आईडी सत्यापन की व्यवस्था होती, तो वे डेटिंग और वैवाहिक ऐप्स का उपयोग अधिक सुरक्षित महसूस करतीं। ऐसा सत्यापन वित्तीय घोटालों पर भी अंकुश लगाने में मदद कर सकता है, जो हाल के दिनों में इन ऐप्स पर बढ़ गए हैं।

इसके अलावा, सर्वेक्षण ने यह भी खुलासा किया कि भारत में हर तीन उपयोगकर्ताओं में से दो ने वास्तविक जीवन में कभी अपने डेटिंग साथी से मुलाकात नहीं की है। इसके पीछे का एक बड़ा कारण ‘घोस्टिंग’ है, जहां मेलों का अचानक गायब हो जाना आम हो गया है।

नकली प्रोफाइल से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:

  1. सिर्फ अच्छी दिखने वाली प्रोफाइल पर भरोसा न करें: ऐसी प्रोफाइल जो केवल अच्छी दिखती हैं और आपकी प्राथमिकताओं से मेल खाती हैं, वे नकली हो सकती हैं। ऐसे मामलों में, सुनिश्चित करें कि वे आपकी परवाह करने के संकेत दिखाते हैं।
  2. व्यक्तिगत मिलने से बचें: अगर किसी प्रोफ़ाइल के साथ मेल खाने के बाद व्यक्ति व्यक्तिगत मुलाकात से बचता है या हमेशा अधिक जानने की बात करता है, तो यह फर्जी प्रोफाइल हो सकती है।
  3. आपकी बनाई योजनाओं को रद्द करने से बचें: घोटालेबाज अक्सर पहले योजनाएं बनाते हैं और फिर अंतिम क्षण में उसे ‘xyz’ कारणों से रद्द कर देते हैं।
  4. वित्तीय सहायता की मांग करने वाले लोगों से सावधान रहें: घोटालेबाज जल्दी से संबंध स्थापित कर वित्तीय सहायता की मांग करते हैं। यह नकली प्रोफाइल का एक प्रमुख संकेत हो सकता है।
  5. अत्यधिक व्यक्तिगत प्रश्न पूछने वाले लोगों से बचें: ऐसे लोग जो बहुत जल्दी व्यक्तिगत जानकारी जैसे एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, पासपोर्ट, या ड्राइविंग लाइसेंस के विवरण मांगते हैं, उन्हें सावधानी से देखना चाहिए।