GST Council: क्या इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स कम होगा ? ऑनलाइन गेमिंग टैक्स पर भी रहेगी सबकी नजर

Share on:

GST Council: जीएसटी काउंसिल की बैठक सोमवार, 9 सितंबर को आयोजित होने जा रही है, जिसमें दो प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी। पहला मुद्दा इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी (Goods and Services Tax) के दर का होगा, और दूसरा ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स से संबंधित होगा। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने पहले ही इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी दरों को तार्किक बनाने की सिफारिश की है। यदि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल जीएसटी दरें घटाने का निर्णय लेती है, तो इससे ग्राहकों को बड़ी राहत मिल सकती है।

फिटमेंट कमेटी अपनी रिपोर्ट पेश करेगी, जिसमें लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी की समीक्षा की जाएगी। वर्तमान में हेल्थ इंश्योरेंस पर 18 फीसदी जीएसटी लगाया जाता है, और वित्त वर्ष 2023-24 में इस क्षेत्र से केंद्र और राज्यों को कुल 9,747.30 करोड़ रुपये की आय हुई थी। यदि जीएसटी में कटौती की जाती है, तो इसके प्रभाव की भी चर्चा की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्य सांसदों ने जीएसटी घटाने की मांग की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फाइनेंस बिल पर चर्चा के दौरान बताया था कि जीएसटी कलेक्शन का 75 फीसदी हिस्सा राज्यों को जाता है, इसलिए राज्यों को जीएसटी घटाने का प्रस्ताव लाना पड़ेगा। हालांकि, जीएसटी काउंसिल इस समय जीएसटी स्लैब में कोई बड़ा बदलाव करने की योजना नहीं बना रही है, लेकिन कुछ मुद्दों पर बदलाव की संभावना हो सकती है।

ऑनलाइन गेमिंग पर भी चर्चा होगी, जहां अक्टूबर 2023 से 28 फीसदी जीएसटी लागू किया गया था। गेमिंग कंपनियों ने इस टैक्स को हटाने की मांग की है, लेकिन इसके हटने की संभावना बहुत कम है। हालांकि, फर्जी रजिस्ट्रेशन करने वाली कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहेगी।