IMD Alert : अगले 24 घंटो में इन 8 राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भले ही बारिश का मौसम खत्म हो गया हो, लेकिन मानसून की बारिश अभी भी नहीं रुकी है। देशभर में अभी भी बारिश हो रही है। क्या आज हर जगह बारिश होने वाली है? इस खबर में मौसम विभाग ने किस इलाके के लिए चेतावनी दी है, इसकी पूरी जानकारी दी गई है।

देश में मौसम का मिजाज

देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून एक बार फिर पूरे जोरों पर है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी भी दी है। आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में बारिश होगी। IMD ने रविवार (8 अगस्त 2024) को दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 7 से 10 सितंबर 2024 तक भारी बारिश होने की संभावना है। 8 और 9 सितंबर को मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में और 12 सितंबर को विदर्भ में भारी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान में एक बार फिर भारी बारिश शुरू हो गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, अगले 24 घंटों में राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अगले दो-तीन दिनों तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा। 8 सितंबर को अजमेर, उदयपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। इसके अलावा मौसम विभाग के मुताबिक तटीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। सोमवार (2 सितंबर 2024) से लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों में मामूली बाढ़ के खतरे की चेतावनी दी है। इसके साथ ही राज्य में भारी बारिश के कारण 40 सड़कें बंद हो गई हैं। आईएमडी के मुताबिक भारी बारिश के कारण किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के 12 में से 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।अधिकारियों ने कहा कि मानसून के मौसम के दौरान बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण हिमाचल में कुल 155 लोगों की जान चली गई और राज्य को 1,303 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

बेंगलुरु शहर के कुछ हिस्सों में शाम को बारिश की संभावना है. अन्यथा दक्षिण कन्नड़, उडुपी, शिमोगा, सकलेशपुर, मैसूर के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है।