IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में मौसमी गरज-आंधी के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को गुजरात क्षेत्र में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना जताई है। विभाग ने बताया कि 4 सितंबर को गुजरात के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। आगामी सप्ताह में कोंकण और गोवा तथा गुजरात क्षेत्र में भी भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिमी मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र तथा कच्छ में 3 से 7 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश में 4 और 5 सितंबर को, और विदर्भ में 3 और 4 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान है। छत्तीसगढ़ में 4 से 9 सितंबर तक और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में 3 और 6 से 9 सितंबर तक भारी वर्षा हो सकती है।

देश में मौसम का मिजाज

IMD ने कहा कि 3 और 4 सितंबर को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र के कुछ जलग्रहण क्षेत्रों और आसपास के इलाकों में कम से मध्यम स्तर की बाढ़ का खतरा हो सकता है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश जारी रही है, और मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि इस सप्ताह मानसून सक्रिय रहेगा।

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में भी छिटपुट से लेकर व्यापक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में पूरे सप्ताह छिटपुट वर्षा की संभावना है। 3 सितंबर को केरल, माहे, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है, और 4 सितंबर को तेलंगाना में भी भारी वर्षा की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD ने पूर्वानुमान लगाया है कि पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पूरे सप्ताह गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले 7 दिनों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश में 6 सितंबर तक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 4 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 4 और 5 सितंबर को, बिहार में 4 सितंबर को और ओडिशा में 5 से 7 सितंबर तक भारी वर्षा की संभावना है।

गरज- चमक के साथ बारिश

उत्तर-पश्चिम भारत में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पूरे सप्ताह पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में भी छिटपुट बारिश हो सकती है। IMD ने अगले 7 दिनों में पूर्वी राजस्थान में, 3 से 6 सितंबर तक उत्तराखंड में, 3 सितंबर को पंजाब और हरियाणा में, 5 सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, 5 और 6 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में और 7 सितंबर तक पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान लगाया है।