अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 8 जिलों में आंधी-गरज चमक के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है, जिससे अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने आज कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। पिछले मंगलवार को भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई थी।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

वर्तमान में प्रदेश में विभिन्न मौसमी सिस्टम सक्रिय हैं, जिनकी वजह से हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में बालाघाट, डिंडोरी, झाबुआ, रतलाम, सिवनी और मंदसौर जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर और अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

इसके अलावा, गुरुवार से बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है, जिसके प्रभाव से इंदौर, रतलाम और धार जैसे क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। गुजरात-राजस्थान की सीमा से लगे जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है। 5 सितंबर को एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके चलते रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है।

अब तक कितनी बारिश दर्ज की गई?

पिछले मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश दर्ज की गई थी। नौगांव में 3 मिमी, इंदौर और रतलाम में 2 मिमी, उज्जैन में 1 मिमी, भोपाल में 0.8 मिमी और नर्मदापुरम में 0.2 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज बुधवार को भी कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है। लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदेश के बांध और तालाब पूरी तरह भर गए हैं और कई जिले जलमग्न हो गए हैं। इस मानसून सीजन में अब तक प्रदेश में 95 फीसदी बारिश हो चुकी है, केवल 2 इंच की कमी रह गई है, जिससे सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो जाएगा।