प्रदेश में रेड अलर्ट! इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, जानें मौसम का मिजाज

Share on:

मध्य प्रदेश में रविवार से तेज बारिश का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई है। भोपाल और इंदौर में घने बादलों के कारण दिन में अंधेरा छा गया और मौसम में ठंडक आ गई।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

भोपाल में दोपहर के समय बारिश रुक-रुक कर जारी रही। इस बारिश के चलते नदियों में जलस्तर बढ़ गया, जिसके कारण कई बांधों के गेट खोलने की आवश्यकता पड़ी। लगातार हो रही बूंदाबांदी के कारण भोपाल और उज्जैन में एक इंच बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा, छिंदवाड़ा में तीन चौथाई इंच, और इंदौर तथा नर्मदापुरम-खजुराहो क्षेत्र में आधा इंच से अधिक बारिश हुई है।

इस स्थिति के कारण कई इलाकों में जलभराव और ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न हो सकती है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि बारिश का यह सिलसिला आने वाले दिनों में भी जारी रह सकता है। रविवार को मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में व्यापक बारिश की सूचना मिली है। इस दिन, सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक कई प्रमुख शहरों और क्षेत्रों में बारिश के विभिन्न आंकड़े सामने आए। उज्जैन में 26 मिमी, भोपाल में 24 मिमी, और छिंदवाड़ा में 19 मिमी बारिश दर्ज की गई। नर्मदापुरम में 16 मिमी, इंदौर में 15 मिमी, और जबलपुर में 13 मिमी पानी गिरा। खरगोन में 6 मिमी, बैतूल, पचमढ़ी और सिवनी में 3 मिमी, गुना और रायसेन में 2 मिमी, और शिवपुरी में 1 मिमी बारिश हुई।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले 2-3 दिनों तक इसी तरह की बारिश की संभावना बनी हुई है। लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों और जलाशयों का जलस्तर बढ़ सकता है, और इससे संबंधित क्षेत्रों में जलभराव और अन्य समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, और बुरहानपुर जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताई गई है, जिसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, रायसेन, सीहोर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, और पांढुर्ना जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

गरज-चमक के साथ बारिश

मध्यम से भारी बारिश की संभावना वाले क्षेत्रों में भोपाल, विदिशा, राजगढ़, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दामोर, छतरपुर, टीकमगढ़, और निवाड़ी शामिल हैं। इन क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, विशेष रूप से मैहर जिले में भी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की इन चेतावनियों के मद्देनजर, संबंधित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और मौसम की स्थिति पर निगरानी रखने की सलाह दी जाती है, ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटा जा सके।