Video: केदारनाथ में MI-17 से एयरलिफ्ट किया जा रहा हेलीकॉप्टर क्रैश, किसी के हताहत की खबर नहीं

Share on:

कैमरे में कैद एक नाटकीय क्षण में, एक हेलीकॉप्टर जो पहले खराब हो गया था और जिसे एमआई-17 हेलीकॉप्टर द्वारा ले जाया जा रहा था, शनिवार सुबह उत्तराखंड के केदारनाथ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पीटीआई द्वारा साझा किए गए दृश्य में, दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर नीचे आने से पहले हवा में झूलता हुआ दिखाई दे रहा है। किसी के घायल होने या जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

हेलिकॉप्टर एक निजी कंपनी द्वारा संचालित था, और वही कंपनी एक अन्य घटना में शामिल थी जो कैमरे में कैद हो गई। 24 मई को इसकी केदारनाथ के पास आपात लैंडिंग हुई थी। शनिवार की सुबह, भारतीय वायु सेना का एक एमआई-17 मरम्मत कार्य के लिए हेलिकॉप्टर को गौचर लैंडिंग स्ट्रिप पर ले जा रहा था। हालाँकि, हवा के दबाव के साथ-साथ छोटे हेलीकॉप्टर के वजन के कारण, एमआई-17 ने अपना संतुलन खोना शुरू कर दिया। थारू शिविर के पास, भारतीय वायुसेना के पायलट ने कॉप्टर को हवाई मार्ग से गिराने का फैसला किया।


जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने कहा कि एमआई-17 पायलट ने हेलिकॉप्टर को घाटी में एक ऐसे स्थान पर छोड़ा जहां कोई मानव बस्ती नहीं थी। “एक बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा गया। वह स्थिति का जायजा ले रही है. हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे दुर्घटना में मौत या घायल होने के बारे में अफवाहें फैलाने से बचें।

24 मई की घटना में, हेलीकॉप्टर द्वारा केदारनाथ में हेलीपैड पर उतरने की कोशिश के बाद छह तीर्थयात्रियों सहित सात लोगों को बाल कटवाने पड़े, लेकिन तकनीकी समस्या के कारण लैंडिंग नहीं हो सकी। हालांकि, पायलट की त्वरित सोच की बदौलत यह हेलीपैड से केवल कुछ मीटर की दूरी पर एक खुले मैदान में आपातकालीन लैंडिंग करने में कामयाब रहा।हाल के महीनों में, पहाड़ी राज्य में चार धाम यात्रा के कारण भक्तों की अभूतपूर्व भीड़ देखी गई है। इस वर्ष, तीर्थयात्रा 10 मई को शुरू हुई।