प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, आंधी -तूफान की भी चेतावनी

Share on:

मध्य प्रदेश के कई शहरों में बारिश का नया दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को राजधानी भोपाल में शाम से शुरू हुई बारिश रात भर जारी रही। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की मात्रा अलग-अलग रही: सागर में 26 मिलीमीटर, पचमढ़ी में 24 मिलीमीटर, बैतूल और बालाघाट के मलाजखंड में 17 मिलीमीटर, खंडवा में 2 मिलीमीटर, सतना में 0.6 मिलीमीटर, और गुना में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। अन्य जिलों में बारिश नहीं हुई और कुछ स्थानों पर तेज धूप के कारण गर्मी भी महसूस की गई।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

शुक्रवार को रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अन्य क्षेत्रों में आंशिक बादल और गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र शनिवार तक उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा की ओर बढ़ेगा, जिससे प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी। इस दौरान, विशेषकर रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, और भोपाल संभाग के जिलों में बारिश के अधिक आसार हैं।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में मानसून की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है। वर्तमान में गुजरात के भुज में गहरा कम दबाव का क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात के कम दबाव के क्षेत्र में बदलने से बारिश हो रही है।

मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में वर्तमान में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग, भोपाल के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान निम्नलिखित जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है: भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, मैहर और पांढुर्णा। इन क्षेत्रों में आगामी समय में मौसम परिवर्तनशील रहेगा और बारिश के साथ-साथ गरज-चमक की स्थिति बन सकती है।

गर्मियों का प्रभाव और तापमान का हाल

हालांकि बारिश के बावजूद, प्रदेश के बड़े शहरों में तापमान में वृद्धि देखी गई। रीवा में दिन का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भोपाल में तापमान 32 डिग्री, इंदौर में 31.6 डिग्री, ग्वालियर में 34.5 डिग्री, उज्जैन में 31.5 डिग्री और जबलपुर में 32 डिग्री रहा।