लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग पर इंदौर में हुई समिट, नई तकनीक और निवेश के अवसरों पर चर्चा

Share on:

समिट की अध्यक्षता डॉ संजीव खन्ना सी ओ ओ एंड वाईस चेयरमैन पतंजलि फूड्स  ने की .कार्यक्रम में इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन एवं ग्लोबल फोरम फॉर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट ने भी सहभागिता की. GFID के अध्यक्ष दीपक भंडारी अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए l

कार्यक्रम के उद्घटान सत्र में सौरभ कटारिया (आई आर टी एस) वरिष्ठ मंडल  वाणिज्य प्रबंधक रेलवे पश्चिम जोन ने रेलवे द्वारा दी जा सुविधाओं और उद्योगों के लिए नयी पहल पर बात की ,उन्होंने रेलवे दवारा नयी रेलवे लाइन और लोजिस्टिक्स हब्स के बारे में जानकारी दी .उन्होंने उद्योगपतियों को इसमें भाग लेने और निवेश के अवसरों की भी जानकारी दी .संतोष  कुमार (आई आर एस ) विशेष कस्टम अधिकारी स्पेशल इकनोमिक जोन इंदौर ने बताया की सेज़ में कई बड़ी कम्पनिया संचालित है जो की यहाँ के लोजिस्टिक्स  बिज़नेस को बढ़ावा देती है .केवल सेज़ से फार्मा कंपनियों का 10000 करोड़ का निर्यात होता है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ संजीव खन्ना ने लॉजिस्टिक्स कंपनियों और वेयरहाउस सेक्टर को नयी तकनीकी के साथ तालमेल बैठाने  ,कौशल श्रम को बढ़ाने और पर्यावरण फ्रेंडली सिस्टम को अडॉप्ट करने की बात कही. डॉ खन्ना ने कहा सप्लाई चैन में इनोवेशन और तकनिकी आने से पहले की तुलना में समय और लागत दोनों की बचत हुई है. प्रवीण अग्रवाल डायरेक्टर पोलीराज एंड अग्रवाल ग्रुप तथा सदस्य इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ने उद्घटान सत्र में बोलते हुए कहा की वेयरहाउसिंग एवं लोजिस्टिक्स सेक्टर में ग्रोथ का अर्थ है अर्थव्यवस्था में विकास उद्घटान सत्र का सञ्चालन अनिरुद्ध दुबे रेजिडेंट मैनेजर पी एच दी सी सी आई ने किया .अनिरुद्ध दुबे ने बताया की प्रदेश में ६ आईसीडी है और लोजिस्टिक्स सेक्टर को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है.

कार्यक्रम के तकनिकी सत्र की अध्यक्षता एवं सञ्चालन डॉ रोहित कपूर प्रोफेसर आईआईएम इंदौर ने की  तकनिकी सत्र के पैनल में , आकाश जोशी फाउंडर आई मास्ट ,सौरभ मंत्री फाउंडर लोड मी , समीप त्रिपाठी CEO सेरस मोबिलिटी सोलूशन्स , बरखा अग्रवाल फाउंडर जेट ट्रेड लोजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड ,डॉ प्रियंका मोक्ष्मार फाउंडर एंड सीईओ वायु ने अपने विचार रखे .डॉ प्रियंका मोक्षमार ने लोजिस्टिक्स को बेहतर करने के लिए इंटीग्रेशन पर जोर दिया उन्होंने कहा ये सेक्टर अभी बहुत हद तक अनोपचारिक है और इसे मुख्य धारा   में लाने  के लिए  कौशल तथा तकनिकी एडॉप्शन की आवश्यकता है. आकाश जोशी ने केस स्टडी के द्वारा तकनिकी महत्व को बताया ,उन्होंने बताया कैसे ऐ आई के द्वारा ट्रैकिंग और समस्या को सॉल्व किया जाता है.

समीप त्रिपाठी ने उनके द्वारा बनाये जा रहे कोल्ड वैगन और वेयरहाउस के बारे में वताया तथा कहा की हमारे देश में  बहुत सा अनाज और फ़ूड कोल्ड स्टोरेज के आभाव में सड़ जाता है .कार्यक्रम में GFID के सदस्यों सहित इंदौर रेलटर्स वेलफेयर एसोसिएशन   (आई आर डब्लू ए) के सदस्यों ने भी भाग लिया .कार्यक्रम में धन्यवाद  प्रस्ताव श्री अनिरुद्ध दुबे ने दिया .कार्यक्रम में विनिर्माण कंपनियों ,स्टार्टअप्स ,लोजिस्टिक्स ,वेयरहाउसिंग कंपनियों तथा ट्रांसपोर्ट  कम्पनयों के 8० से अधिक प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया गया