दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में के. कविता को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत

Share on:

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में BRS एमएलसी के कविता को जमानत दे दी। अदालत ने मामले में की जा रही जांच की प्रकृति को लेकर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की खिंचाई की। तेलंगाना के पूर्व सीएम के.चंद्रशेखर की बेटी के कविता 15 मार्च से हिरासत में हैं।

सुनवाई के दौरान क्या हुआ?
सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बीआर गवई और केवी विश्वनाथन की पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई से पूछा कि उनके पास यह साबित करने के लिए क्या “सामग्री” है कि के कविता कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले में शामिल थीं। ,के कविता की ओर से पेश वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने यह कहते हुए जमानत मांगी कि उनके खिलाफ दो एजेंसियों द्वारा जांच पूरी कर ली गई है। उन्होंने सह-आरोपी आप नेता मनीष सिसौदिया को जमानत देने के शीर्ष अदालत के फैसले का भी जिक्र किया।

जांच एजेंसियों की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि के कविता ने अपना मोबाइल फोन फॉर्मेट कर दिया था। उन्होंने आरोप लगाया कि उनका व्यवहार सबूतों के साथ छेड़छाड़ जैसा है।के कविता के वकील ने आरोप को “फर्जी” बताया। बाद में बेंच ने एजेंसियों के वकील से कड़ा सवाल पूछा. इसमें राजू से पूछा गया, ”यह दिखाने के लिए क्या सामग्री है कि वह अपराध में शामिल थी।”

के कविता पर क्या आरोप है?
12 अगस्त को, सुप्रीम कोर्ट ने एजेंसियों से राजनेता की जमानत से इनकार करने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर अपनी प्रतिक्रिया दाखिल करने को कहा था। उच्च न्यायालय ने दोनों मामलों में कविता की जमानत याचिका खारिज कर दी थी और कहा था कि वह प्रथम दृष्टया आपराधिक साजिश में मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक थी।

एजेंसियों ने के कविता पर तथाकथित साउथ ग्रुप का हिस्सा होने का आरोप लगाया है – व्यापारियों और राजनेताओं का एक समूह, जिन्होंने कथित तौर पर नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में उनका पक्ष लेने के बदले में आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी।आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह इसी तरह के आरोप में जेल में थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें एजेंसियां ​​कथित घोटाले का सरगना कहती हैं, 21 मार्च से जेल में हैं।