Paytm की फिर से बढ़ी मुश्किलें, सेबी ने विजय शेखर शर्मा सहित बोर्ड मैंबर्स को भेजा नोटिस

Share on:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने तथ्यों की कथित गलत बयानी के लिए वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (पेटीएम के मूल) के संस्थापक विजय शेखर शर्मा और नवंबर 2021 में इसकी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के दौरान सेवा देने वाले बोर्ड के सदस्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। , मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले दो लोगों ने कहा।

ये नोटिस शर्मा द्वारा प्रमोटर वर्गीकरण मानदंडों का कथित तौर पर अनुपालन न करने से संबंधित हैं। ऊपर उद्धृत लोगों ने कहा कि जांच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के इनपुट के आधार पर शुरू की गई थी, जिसने इस साल की शुरुआत में पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जांच की थी। मामले के मूल में यह है कि क्या शर्मा को प्रमोटर के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए था, यह देखते हुए कि आईपीओ दस्तावेज दाखिल करते समय उनके पास एक कर्मचारी के बजाय प्रबंधन नियंत्रण था। नतीजतन, सेबी ने उस समय कंपनी के निदेशकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया, जिसमें शर्मा के रुख का समर्थन करने के लिए उनसे पूछताछ की गई, लोगों ने कहा।

ऊपर उद्धृत लोगों के अनुसार, लिस्टिंग के बाद शर्मा कर्मचारी स्टॉक विकल्प (ईएसओपी) के लिए अयोग्य हो गए होंगे क्योंकि सेबी के नियम प्रमोटरों को आईपीओ के बाद ईएसओपी प्राप्त करने से रोकते हैं। सेबी यह विचार कर रहा है कि शर्मा को प्रमोटर के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए था, और संस्थापक द्वारा किए गए दावों की सटीकता को सत्यापित करना और उसे सत्यापित करना कंपनी के बोर्ड सदस्यों का कर्तव्य भी था,” एक ने कहा।