IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: मौसम विभाग ने कहा कि देश के दोनों छोर पर अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव विकसित हो रहा है. इसके चलते शनिवार को उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है. इस निम्न दबाव के कारण त्रिपुरा में भारी बारिश हुई जिसके कारण राज्य को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा।

‘देश में मौसम का मिज़ाज़’

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24-36 घंटों में मॉनसून ट्रफ थोड़ा आगे बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर में छिटपुट बारिश हो सकती है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में देशभर में बारिश का अनुमान जताया है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, विदर्भ, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा के गंगा तटीय भागों में आज हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी।

आईएमडी ने आज गुजरात के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

‘इन राज्यों में भारी बारिश के आसार’

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में मॉनसून टर्फ बना हुआ है. इसके चलते उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड में भी भारी बारिश हो सकती है। वहीं, केरल और माहे, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर 7 सेमी तक भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव अगले 24 घंटों में कम हो सकता है. इसके चलते कोंकण क्षेत्र में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं. मुंबई, गोवा, मैंगलोर और पश्चिमी तट पर केरल में भारी बारिश होने की संभावना है. इसी समय, दक्षिणपूर्व राजस्थान और उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गंभीर मौसम गतिविधि (बारिश, तेज़ हवाएं, बिजली) भी देखी जाएगी।

‘हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना’

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम-मध्य अरब सागर और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के कुछ हिस्सों में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. इसके अलावा दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, मध्य और उत्तरी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय इलाकों, ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट पर भारी बारिश हो सकती है. साथ ही समुद्री मछुआरों को इन इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है.