IMD Alert: उत्तरप्रदेश-राजस्थान समेत इन राज्यों में होगी गरज-चमक के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: पूरे देश में वर्षा बढ़ रही है और कुछ स्थानों पर वर्षा दिन-ब-दिन कम होती जा रही है। फिलहाल केरल और कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में बारिश कम हो गई है. लेकिन उत्तर भारत में भारी बारिश हो रही है. आज किन राज्यों में बारिश होगी इसका विवरण यहां दिया गया है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

मंगलवार को दिल्ली में भारी बारिश हुई और सड़क किनारे खड़े सभी ऑटो और कारें पानी में डूब गईं. दिल्ली में पिछले चार-पांच दिनों से हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बुधवार को दिल्ली में बारिश की संभावना है और इसी पृष्ठभूमि में ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है. दूसरी ओर, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने घोषणा की है कि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और केरल और माहे क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है और लोगों को बारिश को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। केरल और उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

‘इन राज्यों में बारिश का अलर्ट’

मौसम विभाग ने कहा कि जैसे ही मानसून ट्रफ उत्तर भारत से होकर गुजरेगा, इसका असर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, कोंकण और गोवा के साथ-साथ केंद्र पर भी पड़ेगा। महाराष्ट्र, गुजरात के कई हिस्सों और तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के तटीय इलाकों में तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई है. अरब सागर के किनारे कई हिस्सों में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

‘भारी बारिश की संभावना’

वहीं, गोवा, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, कोमोरिन तट के साथ अरब सागर के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। दूसरी ओर, बंगाल की खाड़ी से लगे आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय हिस्सों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस पृष्ठभूमि में मछुआरों को समुद्री इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है. बेंगलुरु में आज भारी बारिश की आशंका है और पिछले कुछ दिनों से शाम के वक्त बारिश हो रही है. कल भी बारिश से शहर के कई हिस्सों में अफरा-तफरी मच गई. इसी तरह, अगले दो दिनों तक शहर में बारिश की संभावना है, इसलिए मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने बीबीएमपी अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए सूचित किया है.