अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश के बड़वानी, सतना, धार, सीधी, और छिंदवाड़ा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, साथ ही कई अन्य जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, इंदौर, और उज्जैन जैसे जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 

‘प्रदेश में मौसम का मिजाज’

मौसम विभाग के अनुसार, बांग्लादेश में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है, और इसके साथ ही ट्रफ लाइन रांची, बीकानेर, सीधी, सीकर और उरई से होकर इस कम दबाव के क्षेत्र तक पहुंच रही है। इस स्थिति के कारण मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। वहीं, राजधानी भोपाल और आसपास के कई जिलों में धूप के साथ बादल भी छाए हुए हैं, जिससे उमस और तेज धूप ने लोगों को परेशान कर रखा है।

‘इन जिलों में बारिश का अलर्ट’

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार, अलग-अलग मौसम प्रणालियों के प्रभाव के चलते सोमवार और मंगलवार को शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। वहीं, बैतूल, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, डिंडौरी, कटनी, सिवनी, मंडला, और बालाघाट जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। मंगलवार को प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

‘गरज-चमक के साथ बारिश की आशंका’

खंडवा और निमाड़ क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं हुई है, जिससे गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में बारिश कराने वाले सिस्टम सक्रिय हैं, लेकिन बारिश की कमी ने लोगों को हलाकान कर रखा है। इस सीजन में लगातार बारिश की वजह से किसानों को खेतों में काम करने का समय नहीं मिल रहा था, लेकिन अब बारिश की कमी से उन्हें खरपतवार हटाने और कीटनाशक का छिड़काव जैसे कार्य करने का समय मिल रहा है।

भिंड में उमस ने लोगों को परेशान किया है, विशेषकर श्रावण माह के अंतिम दिन। सुबह से बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश भी हुई है, लेकिन मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कहीं तेज धूप और कहीं रिमझिम बारिश का दौर जारी है। रक्षाबंधन के अवसर पर भी मौसम की अस्थिरता से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।