Rajyog 2024: शनि के गोचर से बन रहा शुभ राजयोग, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, करियर में मिलेगी सफलता

Share on:

Rajyog 2024: हिंदू धर्म में शनिदेव की पूजा बहुत ही श्रद्धा भाव से की जाती है। ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय देने वाला दानवीर माना जाता है। वैदिक ज्योतिष में नौ ग्रहों में शनि सबसे महत्वपूर्ण ग्रह है। साथ ही मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ता है।

शनि देव एक राजा को एक पल में भिखारी, एक भिखारी को एक पल में राजा बना सकते हैं। इसीलिए लोग शनिदेव से डरते हैं। इस प्रकार कुंडली में शनि की स्थिति का मूल्यांकन बहुत सावधानी से किया जाता है। ज्योतिषीय दृष्टि से शनि 29 जून 2024 को रात्रि 11:40 बजे कुंभ राशि में वक्री होंगे। अब ये सीधा होने जा रहा है. दिवाली के बाद यानी 15 नवंबर 2024 को शाम 05:09 बजे शनि अपनी ही राशि कुंभ में वक्री से सीधी चाल चलना शुरू कर देंगे। शनि के मार्गी होते ही शशराज योग बनेगा। इसके चलते नवंबर 2024 के बाद का समय 3 राशियों के लिए बेहद फलदायी रहेगा। तो आइए अब जानते हैं कि वह राशि कौन है।

मेष राशि

शनि के मार्गी गोचर से बनने वाला शशराज योग मेष राशि के लिए अत्यंत लाभकारी है। जैसे ही शनि मेष राशि के आय भाव में सीधी वापसी करेगा, मेष राशि वालों की आय में वृद्धि होगी। मेष राशि वालों के लिए इस अवधि में आय के स्रोत बढ़ेंगे। शेयर बाजार में पैसा लगाने का यह सबसे अच्छा समय है। इससे आप भविष्य में अधिक आय की उम्मीद कर सकते हैं।

मेष राशि के जो जातक आयात-निर्यात व्यवसाय से जुड़े हैं, उन्हें उच्च लाभ मिलेगा। नौकरी चाहने वालों को इस अवधि के दौरान पदोन्नति मिलने और उत्कृष्ट प्रदर्शन के माध्यम से पदोन्नति मिलने की संभावना है।

वृषभ राशि

शश राजयोग में शनि का सीधा गोचर वृषभ राशि के लिए बहुत अनुकूल है। चूंकि यह राजयोग वृषभ राशि के कर्म भाव में बना है, इसलिए शनि की स्थिति इनके लिए अनुकूल है। ऐसे में शनि का सीधा गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए करियर और काम में प्रगति के लिए अच्छा समय है। इस दौरान स्वरोजगार करने वालों को अधिक आय होती है। इनके जीवन में आवश्यक सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। नौकरी चाहने वालों के लिए शनि की सीधी स्थिति एक अच्छा समय है। यह आपके लिए ख़ुशी लेकर आएगा. वृषभ राशि वालों को कार्यस्थल पर कुछ नई जिम्मेदारियां मिलेंगी।

मकर राशि

मकर शनि के सीधे गोचर से बनने वाला शशराजयोग मकर राशि वालों को शुभ परिणाम देगा। चूँकि शनि मकर राशि के धन और वाणी के घर में गोचर कर रहा है, यह पेशे में प्रसिद्धि हासिल करने का एक अच्छा समय है। मकर राशि वाले समय-समय पर अच्छे आर्थिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। जहाँ तक रिश्तों की बात है, पारिवारिक जीवन प्रेम और सद्भाव से भरा होता है। मकर राशि वालों को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार का अनुभव होगा। यह पहले से ज्यादा आत्मविश्वास देता है. शनि के मार्गी होने से मकर राशि वालों को अपने व्यक्तित्व में एक अलग बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके अलावा उनकी वाणी बहुत आकर्षक हो जाती है. जिससे वे दूसरों को आसानी से प्रभावित कर सकें।