अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आंधी तूफान-गरज चमक के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है, और राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बीते शनिवार को कई जिलों में मौसम की स्थिति काफी गंभीर रही। प्रदेश में एक मजबूत बारिश प्रणाली सक्रिय हो गई है, जिससे अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश का दौर जारी है। इस स्थिति के चलते, नागरिकों को सतर्क रहने और मौसम विभाग की सलाह पर ध्यान देने की सलाह दी गई है।

‘प्रदेश में मौसम का मिजाज’

मध्य प्रदेश के सिंगरौली, पन्ना, कटनी और अनूपपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, क्योंकि मानसून द्रोणिका प्रदेश से गुजरने वाली है। भोपाल, ग्वालियर, और जबलपुर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है, जबकि इंदौर और उज्जैन संभाग में मौसम साफ रहेगा।

मध्य प्रदेश में 19 अगस्त से एक नया मजबूत मौसम प्रणाली सक्रिय होने की उम्मीद है। हालांकि, हाल के दिनों में मानसूनी बारिश का सिलसिला काफी हद तक थम गया है और तेज धूप के कारण उमस बढ़ गई है। बारिश का प्रभाव अब केवल 4-5 जिलों तक सीमित रह गया है। शनिवार को ग्वालियर में सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक सबसे ज्यादा बारिश हुई, जहां 36 मिमी पानी गिरा।

‘इन जिलों बारिश का अलर्ट’

मध्य प्रदेश के 35 जिलों में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर और पांढुर्ना जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

आज रविवार को मौसम विभाग ने अनूपपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अत्यंत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इसके साथ ही, यहां मध्यम से हल्की बाढ़ की आशंका भी जताई गई है। साथ ही, आज कई जिलों में तूफान और आंधी का अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि भोपाल, विदिशा, राजगढ़, नर्मदापुरम, उज्जैन, देवास और अन्य जिलों में मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।

‘गरज-चमक के साथ हल्की बौछार की संभावना’

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले तीन दिनों में मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारों की संभावना है। प्रभावित जिलों में नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, शिवपुर कला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, पांढुर्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर शामिल हैं।