IAS राजेश कुमार सिंह होंगे नए रक्षा सचिव, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Share on:

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने शुक्रवार को शीर्ष नौकरशाही पदों में एक बड़ा फेरबदल करते हुए रक्षा सचिव के रूप में नियुक्त राजेश कुमार सिंह की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। केरल कैडर के 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी, सिंह 31 अक्टूबर को अपना कार्यकाल पूरा होने पर अरामाने गिरिधर का स्थान लेंगे। वह शुरुआत में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

एसीसी ने पुण्य सलिला श्रीवास्तव की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी, जो वर्तमान में प्रधान मंत्री कार्यालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं, नए स्वास्थ्य सचिव के रूप में। वह शुरुआत में विशेष कर्तव्य अधिकारी की भूमिका निभाएंगी। आदेश में कहा गया है, “अधिकारी 30 सितंबर को अपनी सेवानिवृत्ति पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव, वाइस अपूर्व चंद्रा, आईएएस का पदभार संभालेंगे। समिति ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव के रूप में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के वर्तमान सचिव कटिकिथला श्रीनिवास की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी।

इसी तरह, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव मनोज गोविल को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वरिष्ठ नौकरशाह दीप्ति उमाशंकर को राष्ट्रपति का नया सचिव नियुक्त किया गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि वर्तमान वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के सचिव का पद संभालेंगे। इसमें कहा गया है कि भारतीय खाद्य निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अशोक कुमार कालूराम मीना, आईएएस को जल शक्ति मंत्रालय में पेयजल और स्वच्छता विभाग में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

नियुक्ति समिति ने भारत सरकार के सचिव के पद और वेतन में विशेष सचिव के स्तर पर दो अधिकारियों के इन-सीटू उन्नयन को भी मंजूरी दी। इनमें 1993 बैच के आईएएस अधिकारी विक्रम देव दत्त को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के महानिदेशक के रूप में और चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष सुनील पालीवाल को रैंक और वेतन में चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में शामिल किया गया है।