IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में होगी आंधी-तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में मंगलवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि गुरुवार तक दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। इसके साथ ही, गुरुवार, शुक्रवार, और रविवार को भारी बारिश की संभावना भी जताई गई है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

पिछले सप्ताह के अंत में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और तूफान के कारण मारखंड नदी का जल स्तर खतरनाक स्तर तक बढ़ गया है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार बारिश की भविष्यवाणी की है। चंबा, कांगड़ा, मंडी, सोलन, सिरमौर, शिमला, ऊना, बिलासपुर, और हमीरपुर जिलों में भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 19 अगस्त तक हरियाणा में बारिश होगी। राज्य के करीब 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, गुरुग्राम, और फरीदाबाद में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। इसके अलावा, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, और झज्जर में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

‘इन राज्यों में रेड अलर्ट की घोषणा’

केरल में बारिश की कोई कमी नहीं आई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एर्नाकुलम, त्रिशूर, और इडुक्की सहित अन्य जिलों में गुरुवार तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने चेतावनी दी है कि 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, और पथानमनथिट्टा जिलों में तबाही मचा सकता है। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में अगले पांच से छह दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है। बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बहराईच, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, महराजगंज, और कुशीनगर में बारिश होने की संभावना है।

‘हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना’

आईएमडी ने पंजाब के कुछ जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। हिमाचल प्रदेश से सटे पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, रोपड़, और चंडीगढ़ जिलों में अगले 3-4 दिनों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। वहीं, बिहार में भी अगले 5-6 दिनों तक बारिश की आशंका है।

ओडिशा में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़, कोरापुट, मलकानगिरी, रायगढ़, और नबरंगपुर जिलों के लिए पीला अलर्ट जारी किया है। सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बारगढ़, और संबलपुर में 14 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।