‘फेक एनकाउंटर मामले में FIR दर्ज करना अनिवार्य, दिल्ली HC का बड़ा फैसला

Share on:

दिल्ली उच्च न्यायालय ने ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा है कि जब भी कोई व्यक्ति पुलिस द्वारा कथित फर्जी मुठभेड़ में मारा जाता है तो अनिवार्य रूप से एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा ने सत्र न्यायालय के आदेश के खिलाफ राज्य की याचिका खारिज कर दी, जिसमें एक व्यक्ति की पीछा करते समय गोली लगने से हुई मौत के बाद दिल्ली पुलिस की छापेमारी टीम के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के मजिस्ट्रेट के निर्देश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया गया था।

अदालत ने कहा कि चूंकि मृतक राकेश की पीठ के निचले हिस्से पर बंदूक की चोट के अलावा पांच अन्य कुंद बल चोटें थीं, इसलिए यह स्थापित किया जाना चाहिए कि उसे बेरहमी से पीटा गया था या नहीं। अदालत ने हाल ही में दिए गए आदेश में कहा, यह पता लगाने के लिए जांच की आवश्यकता है कि यह हत्या का मामला था या मुठभेड़ का। प्रासंगिक रूप से, कोई भी पुलिस अधिकारी घायल नहीं हुआ, जबकि दावा किया गया था कि व्यक्तियों ने उन पर भी गोली चलाई थी। राकेश की मौत के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों को स्पष्ट करने की आवश्यकता है।

न्यायालय ने पुलिस मुठभेड़ों में मौतों के मुद्दे पर सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा पारित कई निर्णयों को ध्यान में रखा और कहा कि कानून द्वारा शासित समाज में, यह आवश्यक है कि न्यायेतर हत्याओं की उचित और स्वतंत्र रूप से जांच की जाए ताकि न्याय हो सके।न्यायालय ने कहा, उपर्युक्त निर्णयों के आलोक में, यह माना जाता है कि कानून यह अनिवार्य करता है कि जब भी कोई व्यक्ति किसी मुठभेड़ में मरता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह फर्जी है, तो अनिवार्य रूप से एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए।

यह आरोप लगाया गया कि पुलिस द्वारा पीछा किए जाने पर, उसमें सवार लोगों ने आत्मरक्षा में गोलियां चलाईं। पुलिस ने यह भी दावा किया कि उन्होंने कथित अपराधी को भागने से रोकने के लिए वाहन के पिछले पहियों पर गोलियां चलाईं। मृतक को कथित तौर पर कार की पिछली सीट पर एक लोडेड अत्याधुनिक पिस्तौल के साथ घायल अवस्था में पाया गया। मृतक के पिता ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उसके बेटे की हत्या की है।