Delhi: कोचिंग हादसा मामले में CBI ने दर्ज की FIR, हाईकोर्ट के आदेश के बाद एक्शन

Share on:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर इलाके में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों के डूबने की जांच अपने हाथ में ले ली है, मामले से वाकिफ लोगों ने बुधवार को बताया। दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफलता के लिए दिल्ली पुलिस को फटकार लगाने के कुछ दिनों बाद संघीय एजेंसी ने मंगलवार देर रात इस मामले में फिर से मामला दर्ज किया।

अदालत ने पिछले हफ्ते मामले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश देते हुए शहर के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने में दिल्ली सरकार की असमर्थता पर नाराजगी व्यक्त की थी। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की पीठ ने घटना की प्रकृति को देखते हुए और यह सुनिश्चित करने के लिए जांच स्थानांतरित कर दी कि जनता को जांच पर संदेह न हो।

27 जुलाई को भारी स्थानीय बारिश के बाद राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल कोचिंग सेंटर की बेसमेंट लाइब्रेरी में पानी भर जाने से 21 वर्षीय तान्या सोनी, 25 वर्षीय श्रेया यादव और 29 वर्षीय नेविन डेल्विन डूब गए। यह त्रासदी मानसून से संबंधित मौतों की श्रृंखला में नवीनतम थी। राजधानी में। इसके बाद कोचिंग सेंटर के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया और पुलिस को उस स्थान को अपराध स्थल घोषित करते हुए सील कर देना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने सरकारी अधिकारियों से मिलने की मांग करते हुए करोल बाग मेट्रो स्टेशन की ओर जाने वाली मुख्य सड़क को अवरुद्ध कर दिया। जब वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उन्हें क्षेत्र छोड़ने के लिए मनाने में विफल रहे तो उन्हें मौके से हटा दिया गया।

पुलिस ने मामले में गैर इरादतन हत्या, लापरवाही से मौत और सामान्य इरादे से संबंधित भारतीय न्याय संहिता की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। उन्होंने कोचिंग सेंटर के सीईओ और मालिक 41 वर्षीय अभिषेक गुप्ता और संस्थान के समन्वयक 60 वर्षीय डीपी सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बाढ़ की घटना की जांच के लिए एक समिति भी बनाई है. 29 जुलाई को एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया कि पैनल कारणों की जांच करेगा, जिम्मेदारी तय करेगा, उपाय सुझाएगा और नीति में बदलाव की सिफारिश करेगा। इसमें कहा गया है, “समिति में अतिरिक्त सचिव, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए), प्रमुख सचिव (गृह) दिल्ली, विशेष पुलिस आयुक्त, दिल्ली पुलिस, अग्निशमन सलाहकार और संयोजक के रूप में संयुक्त सचिव होंगे।” मंत्रालय ने कहा कि पैनल 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंप देगा।