पूर्व डिप्टी पीएम लालकृष्ण आडवाणी की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती

Share on:

पूर्व उपप्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को मंगलवार को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया, रिपोर्ट में कहा गया है कि 96 वर्षीय नेता की हालत स्थिर बताई जा रही है। 3 जुलाई को बीजेपी नेता को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ देर रुकने के एक दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। एक सप्ताह पहले, आडवाणी को बुढ़ापे से संबंधित समस्याओं के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था। एक दिन बाद, उन्हें प्रमुख चिकित्सा संस्थान से छुट्टी दे दी गई।

31 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आडवाणी को उनके आवास पर भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी मौजूद थे।8 नवंबर, 1927 को कराची में जन्मे आडवाणी 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हो गए। 1947 में, विभाजन के बाद वह अपने परिवार के साथ भारत आ गए।

आडवाणी 1951 में भारतीय जनसंघ में शामिल हुए जब श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इसका गठन किया था। 1970 में उन्होंने राज्यसभा में प्रवेश किया और दो साल बाद पार्टी के अध्यक्ष के रूप में चुने गए। 1975 के आपातकाल के दौरान, उन्हें पार्टी सहयोगी अटल बिहारी वाजपेयी के साथ गिरफ्तार किया गया था। 1977 में जब मोरारजी देसाई के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार बनी तो आडवाणी को सूचना एवं प्रसारण मंत्री नियुक्त किया गया। 1980 में, वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संस्थापक सदस्यों में से थे।

1984 के आम चुनाव में भाजपा को मात्र दो सीटों से 1990 के दशक में राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता तक पहुंचाने का श्रेय आडवाणी को दिया जाता है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए राम जन्मभूमि आंदोलन में उनकी नेतृत्वकारी भूमिका ने भाजपा की चुनावी किस्मत को मजबूत किया। उन्होंने तीन कार्यकाल तक भाजपा अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। बाद में, आडवाणी ने केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। 2009 के आम चुनाव में उन्हें भाजपा का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया। लेकिन पार्टी चुनाव नहीं जीत सकी।