अंगदान में इंदौर सबसे आगे, MP को मिला राइजिंग स्टार अवॉर्ड

Share on:

आज भारतीय अंगदान दिवस है और इस अवसर पर अंगदान के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले राज्यों को पुरस्कृत किया जाता है। इस बार मध्यप्रदेश को राइजिंग स्टार का अवार्ड मिला है और इसमें इंदौर की बड़ी भूमिका है। मध्यप्रदेश में हुए कुल अंगदान में 90% से ज़्यादा हिस्सा इंदौर का है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए जाने वाले इस अवार्ड में इंदौर की खासी चर्चा रही। इंदौर की ओर से सांसद शंकर लालवानी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। इस अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग आयुक्त मेडिकल कॉलेज के डीन संजय दीक्षित भी उपस्थित थे।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने अंगदान का आह्वान किया है और इंदौर ने इस क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। सांसद लालवानी ने अंगदान, देहदान, त्वचादान एवं नेत्रदान के क्षेत्र में कार्य कर रहे मुस्कान ग्रुप, दाधीच ग्रुप, नेत्र बैंक एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं की तारीफ की और उन्हें धन्यवाद दिया। साथ ही, लालवानी ने अपने परिजनों को खोने वाले परिवारों के साहस की भी तारीफ की और मुश्किल घड़ी में अंगदान का फैसला करने के लिए उनका आभार माना।

दरअसल इंदौर में पिछले कुछ समय में अंगदान के क्षेत्र में काफी कार्य हुए हैं और मृत व्यक्तियों के अंग एवं नेत्रदान कर कई लोगों को नई जिंदगी मिली है।