ओलंपिक में स्वप्निल कुसाले ने लहराया भारत का परचम, PM मोदी ने कुछ इस अंदाज में दी बधाई

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को निशानेबाज स्वप्निल कुसाले को फोन किया और पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में कांस्य पदक जीतने पर उन्हें बधाई दी। मोदी ने भी एक्स पर एक पोस्ट में कुसाले की सराहना करते हुए कहा कि कुसाले की उपलब्धि से हर भारतीय खुशी से भर गया है।

“स्वप्निल कुसाले का असाधारण प्रदर्शन! प्रधानमंत्री ने एक्स पर लिखा, पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में कांस्य पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनका प्रदर्शन विशेष है क्योंकि उन्होंने बहुत लचीलापन और कौशल दिखाया है। वह इस श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी हैं। हर भारतीय खुशी से भर गया है।”स्वप्निल ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में गौरव हासिल किया, जिससे पेरिस खेलों में भारत की संख्या तीन हो गई।

महाराष्ट्र के कोल्हापुर के 28 वर्षीय निशानेबाज कुसाले ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 451.4 का कुल स्कोर बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया। चीन के लियू युकुन ने स्वर्ण पदक जीता और यूक्रेन के सेरही कुलिश को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। कुसाले पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज भी बने।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी दी बधाई
“पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए स्वप्निल कुसाले को हार्दिक बधाई! वह पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं, ”राष्ट्रपति ने लिखा।यह पहली बार है कि भारत ने एक ही ओलंपिक खेलों में शूटिंग स्पर्धाओं में तीन पदक जीते हैं। पूरे निशानेबाजी दल ने भारत को गौरवान्वित किया है। मैं अपने सभी खिलाड़ियों को आगामी आयोजनों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं कामना करता हूं कि स्वप्निल कुसाले भविष्य में और अधिक पुरस्कार जीतें।”

कई अन्य राजनीतिक नेताओं ने दी बधाई
केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी 28 वर्षीय निशानेबाज की ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए प्रशंसा की।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्ज खुंडगे ने कहा कि भारत को कुसाले की उत्कृष्ट उपलब्धि पर गर्व है। “पेरिस 2024 ओलिंपिक में भारत के पुरुषों की 50 मीटर राइफ़ल शूटिंग मशाल में कांस्य पदक पर स्वप्निल कुसाले को बहुत-बहुत बधाई। आपकी दोस्ती, फोकस और दृढ़ संकल्प ने आपको मंच पर और हमारी कहानियों में जगह दी है। भारत को आपकी उत्कृष्ट उपलब्धि पर गर्व है! उन्होंने लिखा, ”यह आपका पदक सफलता की कहानी की शुरुआत है। चमकते रहो!”