IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में तेज मौसमी गरज चमक-आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम ने गंभीर तेवर दिखाना शुरू कर दिया है, जिससे नागरिकों और प्रशासन के लिए चिंता का कारण बन गया है। हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। 6 अगस्त तक राज्य में लगातार बारिश की संभावना जताई गई है, और बुधवार को येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

दिल्ली में भी मौसम का प्रभाव बढ़ने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के अन्य हिस्सों के लिए अगले 24 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में 5 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस भारी बारिश के चलते सड़कों पर फिसलन, कम दृश्यता, ट्रैफिक जाम और निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना है।

‘इन राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट’

दक्षिण भारत में भी मौसम का रुख सख्त हो गया है। तटीय कर्नाटक और दक्षिणी भीतरी इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश के चलते दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिले में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई है। बेंगलुरु में सुबह के समय बादल छाए हुए हैं और दोपहर में बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग ने अन्य राज्यों के लिए भी चेतावनी जारी की है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कराईकल, पुडुचेरी, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, माहे, कोंकण और गोवा में भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

‘अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा’

पूर्वी मध्य प्रदेश में 1 अगस्त से 3 अगस्त तक बारिश की संभावना है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ और गुजरात में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। 1 अगस्त को कच्छ और सौराष्ट्र में तथा 3 अगस्त को मराठवाड़ा में भारी बारिश की आशंका है। पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ में भी 1 अगस्त से 2 अगस्त तक बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर पूर्वी राजस्थान और दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हो सकती है। इस मौसम के बदलाव ने देशभर में सजगता बढ़ा दी है, और नागरिकों को मौसम की इस अप्रत्याशित स्थिति के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है।