Railway NTPC Vacancy: रेलवे एनटीपीसी में 12वीं पास के लिए एक और भर्ती, 10884 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

Share on:

Railway NTPC Vacancy: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे की तरफ से एक और भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। रेलवे एनटीपीसी में स्नातक अभ्यर्थियों के लिए 10884 पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके तहत स्टेशन मास्टर, टिकट सुपरवाइजर, टिकट क्लर्क गार्ड एवं क्लर्क सहित विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी में बंपर पदों पर भर्ती का शॉर्ट विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके तहत रेलवे में दो लेवल की भर्ती की जाएगी एक लेवल में 12वीं पास के लिए और दूसरे लेवल में ग्रेजुएट युवाओं के लिए भर्ती होगी। उत्पादन इकाइयों में 154 और रेलवे जोनल में 10730 पद भरे जाएंगे। रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू हो जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं।

Ladli Behna Yojana: सस्ते दाम पर गैस सिलेंडर के लिए ‘लाड़ली’ के नाम कनेक्शन होना जरूरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ

इन पदों पर हो की भर्ती

जारी किए गए शॉर्ट नोटिफिकेशन के अनुसार अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट के 361 पद, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के 1985 पद, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 990 पद और ट्रेन क्लर्क के 68 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी इसके अलावा गुड्स ट्रेन मैनेजर के 2684 पद, स्टेशन मास्टर के 963 पद, चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के 1737 पद, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के 1371 पद और सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 725 पदों पर भर्ती की जाएगी।

Sanp Ka Video : लगता है ये विमल खाता हैं! युवक ने हाथ में निकाला सांप और उसके मुंह में दे दी अपनी जीभ, देखें Video

इतना देना होगा आवेदन शुल्क

रेलवे एनटीपीसी भारती के तहत सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा गया है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एक्स सर्विसमैन, ईबीसी, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है। अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

Pickup Par Stunt Ka Video : वाह भाई! लगता है यमराज का दोस्त हैं ये युवक, तेज रफ्तार पिकअप पर बैठा दिखा युवक, वीडियो वायरल

400 रुपए मिलेगी रिफंड

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में से ₹400 का रिफंड सीबीटी परीक्षा के पहले चरण में उपस्थित होने के बाद कर दिया जाएगा। जबकि अन्य आरक्षित वर्गों को पूरी फीस का रिफंड सीबीटी परीक्षा के पहले चरण में उपस्थित के बाद कर दिया जाएगा।

इतनी होनी चाहिए आयु

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु पदों के अनुसार अलग-अलग रखी गई है अभ्यर्थी आयु सीमा की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में इतनी फीसदी से होगी वृद्धि, सैलरी में भी होगा इजाफा

रेलवे एनटीपीसी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और ट्रेन क्लर्क पद के लिए अभ्यर्थी 12वीं कक्षा पास होना चाहिए जबकि गुड्स ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट पद के लिए अभ्यर्थी ग्रेजुएट होना चाहिए।

अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 22 जिलों में चक्रवात-गरज चमक के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रेलवे एनटीपीसी भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी फर्स्ट, सीबीटी सेकंड, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

यहां देखें नोटिफिकेशन

Paris Olympics 2024: क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, आज बेल्जियम से होगा मुकाबला