IMD Weather: मध्य प्रदेश-गुजरात समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Weather: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा बुलेटिन में चेतावनी दी है कि 28 जुलाई को गुजरात क्षेत्र और मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। IMD ने दोनों क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, गोवा, आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में अगले दो दिनों तक बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आने वाले दिनों में बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे कम होने की संभावना है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

भारतीय मौसम विभाग ने 28 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें मध्य प्रदेश और गुजरात में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान और महाराष्ट्र के लिए ऑरेंज अलर्ट चेतावनी जारी की गई है।

‘उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट’

मौसम विभाग ने सूचित किया है कि अगले दो दिनों तक मध्य भारत में बहुत भारी बारिश होगी। पूर्वी मध्य प्रदेश में 28 जुलाई से 31 जुलाई तक बारिश होगी। कच्छ और सौराष्ट्र में आज बारिश होगी। 28 और 31 जुलाई को विदर्भ और मध्य प्रदेश में भारी वर्षा होगी। छत्तीसगढ़ में 28, 30 और 31 जुलाई को बारिश होगी। मध्य महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण में 29 जुलाई से 31 जुलाई तक ऐसी ही मौसमी स्थिति रहेगी।

‘उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना’

30 और 31 जुलाई को उत्तराखंड में और 28 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसमें हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में 31 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। जम्मू-कश्मीर और पंजाब में 30 और 31 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। मौसम एजेंसी ने उत्तराखंड में 28 और 29 जुलाई को, राजस्थान में 31 जुलाई तक और उत्तर प्रदेश में 30 और 31 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

‘इन राज्यों में बारिश का अलर्ट’

आगामी पांच दिनों तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, चंडीगढ़, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में तेज बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बिजली और गरज के साथ औसत मध्यम बारिश का अनुमान है। पश्चिमी राजस्थान और उत्तराखंड में 28 और 29 जुलाई को भारी बारिश होगी।