MP Weather: अगले 24 घंटों में जबलपुर-बालाघाट समेत 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, गरज-चमक की भी आशंका

Share on:

MP Weather: मध्य प्रदेश में मानसून की गतिविधियां तेज हो गई हैं। राज्य में अब तक सीजन की 103% बारिश हो चुकी है। भोपाल में सुबह से रुक-रुक कर तेज और हल्की बारिश हो रही है। राज्य की छोटी नदियां उफान पर हैं और बड़ी नदियों और बांधों में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

‘प्रदेश में मौसम का मिजाज’

मौसम विभाग ने रविवार को इंदौर और जबलपुर समेत 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हालांकि, 29-30 जुलाई को भारी बारिश का दौर थमने की उम्मीद है, लेकिन 31 जुलाई से मजबूत सिस्टम एक्टिविटी के साथ फिर से शुरू होगा।

‘इन जिलों में बारिश का अलर्ट’

मौसम विभाग ने विदिशा, हरदा, बैतूल, रायसेन, जबलपुर और बालाघाट के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और 15 अन्य जिलों में भी भारी बारिश की आशंका है।

‘एक सप्ताह से कई जिलों में भारी बारिश’

मध्य प्रदेश में मानसून ने 21 जून को दस्तक दी थी और तब से बारिश रुकी नहीं है। पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में भारी बारिश हो रही है और अगले दो दिनों तक बारिश का यह मौसम बना रहने की उम्मीद है। IMD भोपाल के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन इस समय राज्य के कई हिस्सों से गुजर रही है। साथ ही, एक चक्रवाती परिसंचरण कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है, जिससे ये तीव्र बारिश हो रही है।