हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका : रद्द हुई अग्निवीर भर्ती की शारीरिक परीक्षा

Share on:

ग्वालियर में भारतीय सेना की अग्निवीर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली शारीरिक प्रवीणता परीक्षा अचानक रद्द कर दी गई है। यह परीक्षा 2 से 12 अगस्त के बीच होनी थी। दिव्यांग खेल स्टेडियम में परीक्षा आयोजित करने की अनुमति केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा रद्द कर दी गई थी।

इसके बाद ग्वालियर में कई अन्य मैदानों पर परीक्षा आयोजित करने की कोशिश की गई, लेकिन कोई भी मैदान सेना के मानकों पर खरा नहीं उतरा। नतीजतन, परीक्षा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस फैसले से ग्वालियर और आसपास के 10 जिलों के लगभग 9500 अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है।

दिव्यांग खेल स्टेडियम में क्यों नहीं हुई परीक्षा?

दिव्यांग खेल स्टेडियम में परीक्षा आयोजित करने की अनुमति रद्द होने के पीछे प्रशासनिक कारण बताए गए हैं। हालांकि, सूत्रों के अनुसार, 10 साल पहले हुई सेना भर्ती के दौरान हुए उपद्रव के कारण प्रशासन इस स्टेडियम में परीक्षा कराने को लेकर शुरू से ही संशय में था।

अभ्यर्थियों को होगी परेशानी

अब अभ्यर्थियों को दूसरे जिले में जाकर परीक्षा देनी होगी, जिससे उन्हें काफी परेशानी होगी। विशेष रूप से मुरैना, भिंड और ग्वालियर के अभ्यर्थियों को। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल पंकज कुमार ने बताया कि शारीरिक प्रवीणता परीक्षा निरस्त करने के संबंध में अभ्यर्थियों को इमेल के जरिये सूचना भेजी जा रही है। सेना के पोर्टल पर भी जानकारी डाली जा रही है। सभी अभ्यर्थियों से अपील है कि वह अब भर्ती स्थल पर न पहुंचे। शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के संबंध में नया मैदान चिन्हित होते ही सूचना दी जाएगी।