IMD Weather: गुजरात-राजस्थान समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुजरात और उत्तराखंड के लिए अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। गुजरात में 21-24 जुलाई को भारी वर्षा की संभावना है, जबकि उत्तराखंड में 21-22 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। इसके अतिरिक्त, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, और मेघालय जैसे पूर्वोत्तर राज्यों के लिए भी बहुत भारी बारिश के ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं।

‘देश में मौसम का मिजाज’

मौसम विभाग ने 24 जुलाई तक कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, और मध्य प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आज और 22 जुलाई को विदर्भ में भी बारिश की संभावना है। साथ ही, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

‘इन राज्यों में बारिश का अलर्ट’

आईएमडी ने आज, यानी 21 जुलाई को, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में भी भारी बारिश की संभावना जताई है। दिल्ली के बारे में, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी में ‘आमतौर पर बादल छाए रहने’ और हल्की बारिश या गरज की संभावना है।

‘भारी वर्षा की भविष्यवाणी’

मौसम विभाग ने अपने आधिकारिक बयान में बताया है कि दिल्ली में आगामी तीन दिनों तक, यानी 24 जुलाई तक, बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा, आईएमडी ने जानकारी दी है कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान वेधशाला ने बताया है कि 20 से 22 जुलाई के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, 22 और 23 जुलाई को गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, झारखंड में, 23 और 24 जुलाई को बिहार में तथा अगले पांच दिनों के लिए ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।