Shani Chandra Grahan: 2 दिन बाद शनि ग्रह को पूरी तरह छुपा लेगा चंद्रमा, 18 साल बाद होगी अनोखी घटना, इस समय भारत में नजर आएगा

Share on:

Shani Chandra Grahan: 2 दिन बाद आसमान में ऐसी घटना होने वाली है, जो 18 साल बाद दिखाई देगी। 24 और 25 जुलाई की मध्य रात्रि चंद्र ग्रहण लगेगा। इस दौरान चंद्रमा शनि ग्रह को पूरी तरह ढक लेगा। यह घटना 18 साल बाद हो रही है और मध्य रात्रि में भारत में भी दिखाई देगी। हालांकि इस दौरान चंद्रमा के किनारे से शनि का घेरा नजर आएगा। इस खगोलीय घटना को वैज्ञानिक लूनर ऑकल्टेशन ऑफ सैटर्न कहते हैं। इस घटना में शनि का चंद्र ग्रहण तब होता है, जब चांद अपनी ओट में शनि को छिपा लेता है।

Optical Illusion : तेज बुद्धि वाले ही 768 में छिपे 786 को ढूंढ पाएंगे, 8 सेकंड में ढूंढने का है चलेंगे

भारत में इस समय दिखेगी घटना

जब चंद्रमा शनि ग्रह को ढक लेगा, तब शनि की रिंग नजर आएगी। वैज्ञानिकों के अनुसार 24 जुलाई की रात्रि लगभग 1:30 बजे यह शुरू होगा और धीरे-धीरे बढ़ेगा 15 मिनट में चंद्रमा शनि ग्रह को पूरी तरह कवर कर लेगा। इसके बाद लगभग 45 मिनट बाद यानी 2:25 बजे शनि ग्रह को चंद्रमा के पीछे से निकलता हुआ देखा जा सकता है। (Shani Chandra Grahan)

Modi Sarkar Decision : गांधी जी की हत्या के बाद सरदार पटेल ने RSS पर लगा दिया था बैन, मोदी सरकार ने 58 साल बाद हटाया प्रतिबंध

नेपाल और चीन में भी दिखेगा नजारा (Shani Chandra Grahan)

भारत में ही नहीं यह नजारा अलग-अलग समय पर कई देशों में दिखेगा। इसे श्रीलंका, म्यांमार, चीन और जापान में भी देखा जा सकेगा। शनि का चंद्र ग्रहण का कारण यह है कि जब अपनी गति से चल रहे दोनों ग्रह रास्ता बदलते हैं तो शनि चंद्रमा के पीछे से उगता दिखता है. इसमें सबसे शनि के रिंग नजर आते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस नजारे को केवल आंख से देखा जा सकेगा। हालांकि शनि के छल्ले देखने के लिए छोटी दूरबीन का इस्तेमाल करना पड़ेगा। (Shani Chandra Grahan)

Viral Video: सीवेज के पानी से फल धोकर बेचते पकड़ा गया युवक, Video देख भड़के यूजर्स