IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में तेज मौसमी गरज-आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी 19 जुलाई को कई राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, कोंकण और गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

इसके अलावा, केरल, माहे और तमिलनाडु में आज भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र में मुंबई में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट मिला है, जबकि रायगढ़, पालघर, ठाणे, सिंधुदुर्ग, पुणे और अमरावती में ऑरेंज अलर्ट मिला है। शुक्रवार को मुंबई की प्रसिद्ध उपनगरीय ट्रेनें और बस सेवाएं बुरी तरह बाधित रहीं, क्योंकि सुबह से ही भारी बारिश के कारण सड़कें और रेलवे ट्रैक जलमग्न हो गए, जिससे काम पर जाने वाले हजारों यात्रियों को असुविधा हुई।

दिल्ली में कैसा है मौसम?

दिल्ली के बारे में, RWFC ने राष्ट्रीय राजधानी में आज बादल छाए रहने, हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 29.6 और 37.0 डिग्री सेल्सियस है। बीते दिन लगातार और रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे सार्वजनिक परिवहन सेवाएं धीमी हो गईं।

‘इन राज्यों में बारिश का अलर्ट’

इसके अलावा, आज केरल, माहे, तमिलनाडु में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र में, मुंबई के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पालघर, ठाणे, पुणे, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, अमरावती के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने आज गोंदिया, भंडारा, सतारा, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, रत्नागिरी के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है।