भारत नहीं जाएगा पाकिस्तान! Champions Trophy 2025 को लेकर BCCI का बड़ा फैसला

Share on:

 Champions Trophy 2025: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी का अगला टूर्नामेंट है. पाकिस्तान अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा. पाकिस्तान ने इसके लिए आईसीसी को एक शेड्यूल प्रस्ताव भी भेजा है. टूर्नामेंट का आयोजन 19 फरवरी से 9 मार्च तक प्रस्तावित है. लेकिन बीसीसीआई टीम इंडिया को पाकिस्तान नहीं भेजना चाहता.

2008 के बाद से टीम इंडिया ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। इस बीच एक बड़ा अपडेट आया है. भारतीय क्रिकेट टीम के 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की कोई संभावना नहीं है. ऐसी खबरें हैं कि बीसीसीआई आईसीसी को दुबई या श्रीलंका में मैच आयोजित करने का प्रस्ताव दे सकता है।

यह जानकारी बीसीसीआई सूत्रों ने एएनआई को दी. भारत और पाकिस्तान के रिश्ते ख़राब हो गए हैं. पिछले कुछ समय से दोनों देशों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं हैं. अंतिम फैसला केंद्र सरकार का होगा. इसीलिए दोनों देशों के बीच एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है. भारत-पाकिस्तान सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप के मौके पर ही एक दूसरे से मिलते हैं.

क्या है? हाइब्रिड मॉडल 

2023 में एशिया कप की मेजबानी का खिताब पाकिस्तान को मिला. तब भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था. टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड मॉडल में किया गया था। चार मैच पाकिस्तान में और अन्य मैच श्रीलंका में खेले गए। टीम इंडिया ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले. फाइनल भी वहीं हुआ. बीसीसीआई इस बार भी आईसीसी को हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव दे सकता है।

ड्राफ्ट शेड्यूल के मुताबिक पाकिस्तान में कहां हैं भारत के मैच?

ड्राफ्ट शेड्यूल के मुताबिक टीम इंडिया को अपने सभी मैच लाहौर में खेलने हैं. टीम इंडिया अपना पहला मैच 20 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी. दूसरा मैच 23 फरवरी को न्यूजीलैंड से होगा. ग्रुप स्टेज का तीसरा मैच 1 मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ हो सकता है.