”भारत शांति के पक्ष में…” PM मोदी ने भारत-रूस ईंधन साझेदारी की सराहना की

Share on:

मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठकों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दुनिया को भरोसा दिलाया कि भारत शांति के पक्ष में है। दो दिवसीय द्विपक्षीय यात्रा पर रूस आए प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली-मॉस्को की ऊर्जा साझेदारी की सराहना करते हुए कहा कि इस समझौते से अंतरराष्ट्रीय ईंधन बाजार को स्थिर करने में मदद मिली है, जो वैश्विक संघर्षों के कारण तनावग्रस्त हो गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब दुनिया को खाद्यान्न, ईंधन और उर्वरकों की कमी का सामना करना पड़ा, तो भारत सरकार ने किसानों को समस्याओं का सामना नहीं करने दिया। उन्होंने कहा कि रूस की मदद से भारत आम लोगों को ईंधन की बढ़ती कीमतों से बचाने में सक्षम है। भारत-रूस ईंधन साझेदारी में मोदी ने पुतिन से कहा कि ‘भारत आज शांति के पक्ष में है।’

मॉस्को में द्विपक्षी बैठक में पीएम मोदी ने कहा, “जब दुनिया ईंधन की चुनौती का सामना कर रही थी, तब आपके समर्थन ने हमें आम आदमी की पेट्रोल और डीजल की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद की। इतना ही नहीं, दुनिया को यह स्वीकार करना चाहिए कि ईंधन को लेकर भारत-रूस समझौते ने अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में स्थिरता लाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

भारत में दिल्ली ने कच्चे तेल और तेल की खरीद में तेज़ी लाई है। वह अस्थिर वैश्विक बाज़ारों के बीच भारत की ऊर्जा सुरक्षा को सुरक्षित रख रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष में, रूसी कच्चे तेल की आपूर्ति और अंतरराष्ट्रीय तेल की कम कीमतों ने भारत को 25 बिलियन डॉलर से ज़्यादा की विदेशी मुद्रा बचाने में मदद की।