Video: फैक्ट्री में पसीने में लथपथ बना रहे मिठाई, पूरा वीडियो देख लिया तो छोड़ देंगे खाना

Share on:

भारत की मिठाइयां दुनियाभर में फेमस है। रेवड़ी उत्तर भारत में पसंद की जाने वाली एक पॉपुलर मिठाई है। लेकिन क्या आपको पता है यह कैसे बनाई जाती है। हाल ही में सोशल मीडिया पर रेवड़ी बनाने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखना इसके स्वाद के शौकीन लोग इसे खाने से तौबा कर लेंगे।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘एक्स’ पर नामक हैंडल से रेवड़ी बनाने के प्रोसेस का एक वीडियो शेयर किया है। इस क्लिप में रेवड़ी बनाने के तरीके को देखा जा सकता है। परेशानी की बात ये है कि इस प्रोसेस में सफाई का ध्यान बिल्कुल नहीं रखा गया है। फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर सबसे पहले शक्कर को कड़ाई में पिघलाते हैं और फिर उसे जमीन पर बिछाकर एक परात रखकर उसे पैरों से रौंदते दबाते हैं।

 

वीडियो में देखा जा सकता है, शक्कर की इस जमी हुई चाशनी के समतल होने के बाद को खूंटी से टांग कर तब तक मिलाया जाता है, जब तक कि इसका रंग सफेद न हो जाए और ये हार्ड न हो जाए। एक यूजर ने कहा, ‘बहुत सारी चीजें ऐसी हैं, जिनको बनते देखोगे तो कभी नहीं खाओगे।’ दूसरे शख्स ने कमेंट किया, ‘रेवड़ी के शौकीन लोगों के लिए इसके साथ एक चेतावनी डालो।’ एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘ऐसी वीडियो रोज आती रहीं तो कुछ भी खाने लायक नहीं बचेगा।’