कौन हैं सुरेश गोपी? साउथ की फिल्मों में अभिनय के साथ केरल में बीजेपी का खाता खोलकर रचा इतिहास

Share on:

अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी ने मंगलवार को केरल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए राज्य में अपना चुनावी खाता खोलने के बाद इतिहास रच दिया।गोपी ने पार्टी को केरल की संसदीय सीट पर पहली बार जीत का तोहफा दिया।भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, गोपी को 4,12,338 वोट मिले और उन्होंने सीपीआई के वीएस सुनील कुमार (3,37,652 वोट) को 74,686 वोटों के अंतर से हराया।

कांग्रेस उम्मीदवार के मुरलीधरन, जिन्हें उनकी पार्टी ने गोपी का मुकाबला करने के लिए एक रणनीतिक कदम के तहत उनकी मौजूदा सीट वतकारा से त्रिशूर स्थानांतरित कर दिया था, 3,28,124 वोट प्राप्त करके तीसरे स्थान पर रहे। जहां बीजेपी को 37.8% वोट मिले, वहीं लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को क्रमश: 30.95% और 30.08% वोट मिले।मलयालम फिल्म उद्योग में उनकी लंबी पारी, महिला मतदाताओं के समर्थन और अल्पसंख्यक समुदाय के मतदाताओं के एक वर्ग ने उन्हें आरामदायक अंतर से जीत हासिल करने में सक्षम बनाया।

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गोपी के तालमेल और पिछले पांच वर्षों में पार्टी की संगठनात्मक मजबूती ने भी उनके उद्देश्य में मदद की। “हर किसी ने देखा कि कैसे प्रधानमंत्री सुरेश गोपी की बेटी की शादी में शामिल होने के लिए त्रिशूर आए और उनके बीच किस तरह का तालमेल रहा। जाहिर है, यह बहुत बड़ी बात है. राजनीतिक विश्लेषक और लेखक सनीकुट्टी अब्राहम ने कहा, गोपी केरल में जनता के बीच एक बहुत जाना-पहचाना चेहरा हैं और खासकर महिला मतदाताओं के बीच उनका प्रभाव है, जिन्होंने वर्षों से उनकी फिल्मों का आनंद लिया है।250 से अधिक मलयालम फिल्मों में अभिनय करने वाले गोपी ने पहली बार त्रिशूर में अपनी छाप छोड़ी जब उन्होंने 2019 का चुनाव लड़ा।

हालाँकि वह उस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहे, लेकिन वह भाजपा के वोट-शेयर को 11% से 28% तक ले जाने में सफल रहे।दो साल बाद, उन्होंने त्रिशूर से विधानसभा चुनाव लड़ा और फिर से तीसरे स्थान पर रहे, लेकिन एलडीएफ और यूडीएफ दोनों प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा देने में सक्षम थे।

मंगलवार को अपनी जीत के बाद गोपी ने कहा कि वह उन लोगों के आभारी हैं जिन्होंने उन्हें वोट दिया। “इन धर्मनिरपेक्ष मतदाताओं ने जाति या राजनीतिक संबद्धता के चश्मे से नहीं देखा है। धर्मनिरपेक्ष मतदाताओं को गुमराह करने के लिए कई वर्गों के लोगों द्वारा कई प्रयास किए गए। उन्होंने मुझे प्रतियोगिता से हटने के लिए मजबूर करने के लिए मेरी आत्मा को भी घायल कर दिया है। भगवान ने मुझे उनके जवाब के रूप में यह जीत दी है,” उन्होंने कहा।