देश के प्रथम प्रधानमंत्री की आज 60वीं पुण्यतिथि, PM मोदी समेत कई नेताओं ने अर्पित की श्रद्धांजलि

Share on:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की 60वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। और एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, “मैं पूर्व PM पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

‘कांग्रेस ने अर्पित की श्रद्धांजलि’

कांग्रेस ने भी आज भारत के प्रथम प्रधानमंत्री को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। खड़गे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी यहां पूर्व प्रधानमंत्री के स्मारक ‘शांतिवन’ पर पुष्पांजलि अर्पित की।

‘पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा…’

पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश का इतिहास “आधुनिक भारत के निर्माता” के अतुलनीय योगदान के बिना अधूरा है। खड़गे ने कहा कि भारत का इतिहास आधुनिक भारत के निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू के अतुलनीय योगदान के बिना अधूरा है, जिन्होंने भारत को वैज्ञानिक, आर्थिक, औद्योगिक और विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाया। उन्होंने आगे कहा कि नेहरू लोकतंत्र के समर्पित संरक्षक और हमारे प्रेरणा स्रोत थे। खड़गे ने कहा, “हिंद के जवाहर को उनकी पुण्यतिथि पर हमारी विनम्र श्रद्धांजलि।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने नेहरू को उद्धृत करते हुए कहा कि देश की रक्षा, देश की प्रगति और देश की एकता हम सबका राष्ट्रीय धर्म है। नेहरू ने कहा, “हम अलग-अलग धर्मों का पालन कर सकते हैं, अलग-अलग राज्यों में रह सकते हैं, अलग-अलग भाषाएं बोल सकते हैं, लेकिन इससे हमारे बीच कोई दीवार नहीं बननी चाहिए। सभी लोगों को प्रगति में समान अवसर मिलना चाहिए। हम नहीं चाहते कि हमारे देश में कुछ लोग बहुत अमीर हों और अधिकांश लोग गरीब हों।” खड़गे ने कहा कि आज भी कांग्रेस पार्टी “न्याय” के उसी रास्ते पर चल रही है।