केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहुंचे जबलपुर, 10,405 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

Share on:

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज यानी मंगलवार को मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। वे इस वक़्त जबलपुर के दौरे पर है। इस दौरान वे प्रदेश में 10,405 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। नितिन गडकरी आज जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत है। उन्होंने 2,327 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा कि विकास के लिए चार चीजें जरूरी हैं, मोटर, पावर, ट्रांसपोर्ट और कम्यूनिकेशन। अमरीका धनवान है इसके कारण वहां के रास्ते अच्छे नहीं हुए, बल्कि वहां के रास्ते अच्छे हैं इसलिए अमरीका धनवान है। हम सड़कें इसीलिए बना रहे हैं। इससे टूरिज्म बढ़ेगा। व्यापार बढ़ेगा। अच्छी रोड और रिसॉर्ट से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इससे प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी।

उन्होंने प्रदेश के किसानों की तारीफ़ करते हुए कहा ‘जब मैं भाजपा अध्यक्ष था तब भारत सरकार ने मप्र को कृषि विकास का अवॉर्ड शिवराज सिंह जी को दिया था, इसकी मुझे खुशी है। मैं किसान हूं। मप्र कृषि में अग्रणी है। किसानों में काम करता हूं। जब तक गांव, गरीब, मजदूर और किसान समृद्ध नहीं बनेंगे, तब तक देश का विकास नहीं होगा।’

उन्होंने आगे कहा कि भारत को दुनिया की सबसे बड़ी तीसरी अर्थव्यवस्था बनाना है। इसके लिए कृषि क्षेत्र का विकास करना होगा। हमारे विदर्भ में 1000 किसानों ने आत्महत्या की। हमने वहां तालाब बनाकर दिए। इसके साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड स्थित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह भोपल व प्रदेश की जनता के लिए 8,038 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। इस दौरान प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव समेत प्रदेश के अन्य दिग्गज मंत्री भी मौजूद रहेंगे।