Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर दिखा महिलाओं का पराक्रम, पहली बार तीनों सेनाओं की टुकड़ी को महिला अफसरों ने किया लीड

Share on:

आज देशभर में 75वां गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। हर कोई आज देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ है। देश भर में आज हर तरफ देशभक्ति का माहौल है। हर कोई अपने घर व वाहनों पर तिरंगा लहरा रहा है। आज देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा दूसरी बार राजपथ पर तिरंगा फहराया गया। आज 75वां गणतंत्र दिवस के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चीफ गेस्ट हैं।

आपको बता दें कि इस बार के गणतंत्र दिवस की थीम ‘विकसित भारत’ और भारत-लोकतंत्र की मातृका (जननी) है। गणतंत्र दिवस की इस अद्भुत परेड की शुरुआत 100 महिला म्यूजिशियन शंख, नगाड़े और दूसरे पारंपरिक वाद्य-यंत्रों के साथ करने वाली है। इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में महिलाओं का अहम योगदान रहा है। क्यूंकि पहली बार तीनों सेनाओं, पैरा-मिलिट्री ग्रुप्स और पुलिस की टुकड़ियां को महिलाएं ने लीड किया है।

आपको बता दें कि देश में गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार तीनों सेनाओं की टुकड़ी को महिला अफसरों ने लीड किया है। इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर अलग-अलग तरह की झांकी के साथ-साथ देश के शौर्य व पराक्रम की झलक भी देखने को मिलेगी। कर्तव्य पथ पर पहली बार महिला सैनिकों की टुकड़ी ने ट्राई-सर्विस कंटिंजेंट की परेड निकाली है। इसमें अग्निवीर की टुकड़ी भी शामिल हुई है। कैप्टन संध्या ने इस टुकड़ी का नेतृत्व किया है। इनका मोटो है- सेवा और सहायता। यह संपूर्ण देश के लिए गर्व महसूस करने वाली बात है।