आज देशभर में 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न, PM मोदी ने वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति मैक्रों पहुंचे कर्तव्य पथ

Share on:

भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। देश भर में आज हर तरफ देशभक्ति का माहौल है। हर कोई अपने घर व वाहनों पर तिरंगा लहरा रहा है। आज देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दूसरी बार राजपथ पर तिरंगा फहराएंगी। आज 75वां गणतंत्र दिवस के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चीफ गेस्ट हैं। इस बार के गणतंत्र दिवस की थीम ‘विकसित भारत’ और भारत-लोकतंत्र की मातृका (जननी) है।

आज दिल्ली के राजपथ से सुबह 10:30 बजे से परेड शुरू होगी और करीब 90 मिनट तक चलेगी। इस दौरान करीब 13 हजार स्पेशल गेस्ट मौजूद रहेंगे। गणतंत्र दिवस की इस अद्भुत परेड की शुरुआत 100 महिला म्यूजिशियन शंख, नगाड़े और दूसरे पारंपरिक वाद्य-यंत्रों के साथ करने वाली है। इस समारोह के दौरान रक्षा मंत्रालय एक स्मारक सिक्का और स्मारक टिकट जारी करेगा।

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में महिलाओं का अहम योगदान रहेगा। क्यूंकि पहली बार तीनों सेनाओं, पैरा-मिलिट्री ग्रुप्स और पुलिस की टुकड़ियां को महिलाएं लीड करेंगी। यह संपूर्ण देश के लिए गर्व महसूस करने वाली बात है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉर मेमोरियल पहुंचकर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

इसके साथ पीएम मोदी ने 2 मिनट का मौन भी रखा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एक्स हैंडल पर ट्वीट कर मोदी और देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। करीब 10:40 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों बग्घी में कर्तव्य पथ पर पहुँच चुके है। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मुर्म और फ्रांस के राष्ट्रपति का कर्तव्य पथ पर स्वागत किया।